Lok Sabha Elections / 5 मई को पीएम मोदी जाएंगे अयोध्या, जानें किस दिन दाखिल करेंगे नामांकन

Zoom News : May 03, 2024, 09:30 PM
Lok Sabha Elections: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिल करने के एक दिन पहले 13 मई को वे वाराणसी में रोड शो करेंगे। हालांकि इससे पहले 5 मई को पीएम मोदी अयोध्या जाएंगे जहां रामलला के दर्शन के बाद वे एक रोड शो करेंगे। उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने नामांकन भरने से पहले रोड शो किया था।

वाराणसी में एक जून को होगी वोटिंग

बता दें कि वाराणसी लोकसभा सीट पर सातवें और आखिरी चरण में एक जून को वोटिंग होगी। इस बीच पार्टी की ओर से पीएम मोदी के नामांकन और रोड शो की तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में उन्होंने भारी अंतर से जीत हासिल की थी।

तीसरी बार वाराणसी से ठोक रहे ताल

वाराणसी लोकसभा सीट के लिए नामांकन भरने का काम सात मई से शुरू हो रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार इस सीट से प्रत्याशी बनाया है। 2014 के बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी को वाराणसी की जनता का भारी समर्थन मिला था।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 मई को दोपहर में वाराणसी पहुंचेंगे। वे काशी में लंका चौराहे पर मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद रोड शो करेंगे। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी का रोड शो करीब 4 किमी लंबा होगा।

5 मई को अयोध्या जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी तीसरे चरण के चुनाव से पहले 5 मई को अयोध्या जाएंगे। वे रामलला का दर्शन और पूजन के बाद शाम में एक रोड शो करेंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी रविवार 5 मई को पहले इटावा जाएंगे जहां वे एक चुनावी सभा करेंगे। शाम सात बजे वे अयोध्या पहुंचेंगे और रामलला के दर्शन के बाद रोड शो करेंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए अब तक दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है और कुल 190 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद हो गई है। पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को हुआ था जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को संपन्न हुआ। अब तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई, पांचवें चरण की वोटिंग20 मई और छठे चरण की वोटिंग 26 मई को होगी। सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग एक जून को होगी। वाराणसी में इसी आखिरी चरण में मतदान होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER