India-Maldives News / मालदीव के इस नेता ने मुइज्जू को दी सलाह- पीएम मोदी से मांगो माफी...

Zoom News : Jan 31, 2024, 08:13 AM
India-Maldives News: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भारत का विरोध करने के चलते अपने ही देश में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. विपक्षी दल के नेता लगातार उनकी आलोचना कर रहे हैं. इस बीच मालदीव की जम्हूरी पार्टी (जेपी) के नेता कासिम इब्राहिम ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से भारत के पीएम मोदी और भारत के लोगों से माफी मांगने के लिए कहा है.

मालदीव के विपक्षी नेता कासिम इब्राहिम का कहना है कि किसी भी देश खासतौर पर जो आपके पड़ोसी देश हैं उनके बारे में इस तरह की बयानबाजी इस तरह की बातें नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसी बातों से दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ जाती है और उनके रिश्ते खराब हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि वो राष्ट्रपति मुइज्जू से कहना चाहता हूं कि वो भारत की जनता और वहां के प्रधानमंत्री से औपचारिक रूप से माफी मांगें.

मुइज्जू पर महाभियोग चलाने की भी योजना

उधर दूसरी तरफ राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर महाभियोग चलाने की भी योजना बनाई जा रही है. बताया जा रहा है कि मालदीव की संसद में सबसे बड़ी मुख्य विपक्षी पार्टी एमडीपी राष्ट्रपति मुइज्जू पर महाभियोग चलाने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की योजना बना रही है. ऐसे में मुइज्जू की सरकार गिरने की आशंका भी है, उनकी सरकार पर खतरा मंडरा रहा है.

वहीं कुछ दिनों पहले विपक्षी नेताओं ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि देश की सरकारों को मालदीव के नागरिकों की भलाई और उनकी भलाई के लिए काम करना चाहिए. सरकार को विकास के सभी भागीदारों के साथ मिलकर मिलकर काम करना चाहिए. अभी तक मालदीव ऐसा ही करता आया है.

मंत्रियों ने की थी भारत के खिलाफ टिप्पणी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर में लक्षद्वीप का दौरा किया था . इस दौरान उन्होंने पीएम ने लक्षद्वीप को मालदीव की ही तरह खूबसूरत जगह बताया था और पर्यटकों से लक्षद्वीप घूमने की अपील की थी. पीएम ने स आईलैंड की कुछ तस्वीरें भी अपने सोशल मीडिया पर शेयर की थी. पीएम के इस ट्वीट के बाद मालदीव की सरकार के मंत्रियों ने पीएम के साथ ही भारत को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसके बाद काफी बवाल मच गया था.

मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों को हटाने को कहा

इसके बाद भारत और मालदीव के रिश्ते बिगड़ते चले गए. मालदीव सरकार ने मंत्रियों पर एक्शन लेते हुए तीनों मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया था. इधर भारत में लोगों ने सोशल मीडिया पर मालदीव के बायकॉट का हैशटैग चला दिया. इसके बाद से लगातार राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू विपक्षी नेताओं के निशाने पर हैं. कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति ने मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों को हटाने को कहा है, इसके लिए उन्होंने भारत को मार्च तक का समय दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER