सास-बहू के रिश्ते को सुधारने के लिए बेसिक टिप्स

हर घर की अलग कहानी होती है। खासतौर पर जब बात सास-बहू के रिश्ते की आती है, तो इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता क्योंकि यह रिश्ता इतना कॉम्लिकेटेड होता है कि ऊपरी तौर पर तो सब अच्छा दिखता है लेकिन सास-बहू को पता होता है कि वह एक-दूसरे के साथ क्या फेस कर रही हैं। 

ऐसे में दोनों के बीच किसी बात को लेकर कितनी ही दूरियां हों लेकिन उन्हें एक-दूसरे के साथ रिश्ता निभाना ही पड़ता है लेकिन फिर भी अगर आप चाहते हैं कि आप दोनों के स्ट्रेसफुल रिश्ते को सुधारना चाहते हैं, तो कुछ कोशिशें करके देख सकते हैं।

दोनों बैठकर बातें करें कई बार ऐसा होता है कि गलतफहमियां रिश्तों को खत्म करने लगती हैं। ऐसे में बैठकर बातें करना बहुत जरूरी है। आपको अपनी बातें कहने के साथ दूसरे की बातें भी सुननी है, जिससे सही वजह समझ में आ सकती है।

कहीं शॉपिंग पर जाएं कहने को शॉपिंग, बाहर खाना-पीना या टहलना छोटी-छोटी बातें हैं लेकिन इनसे रिश्ते को रिफ्रेश करने का मौका मिलता है। हो सकता है कि साथ में शॉपिंग करने या फिर खाने-पीने से मन की गांठे खुल जाएं और आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएं।

कई घूमने जाएं कई बार घर के बोरिंग माहौल का असर भी रिश्तों पर पड़ने लगता है। ऐसे में आप दोनों कहीं भी साथ घूमने निकल सकते हैं। कहीं घूमने की प्लानिंग न बने, तो आप दोनों टहलने पार्क में ही जा सकते हैं। जहां सिर्फ एक-दूसरे की कंपनी मिलने से कई चीजें खुलकर सामने आ जाएंगी।

फनी बातें या किस्सा शेयर करें हंसने-हंसाने से व्यक्ति रिलेक्स फील करता है. ऐसे में इधर-उधर की नेगेटिव गॉसिप करने से अच्छा है कि आप कोई फनी किस्सा शेयर करें। इससे माहौल पॉजिटिव बनेगा। मेंटल हेल्थ के लिए भी यह टिप्स बहुत फायदेमंद है।

आराम से जवाब दें कई बार यह होता है कि जेनरेशन गैप के चलते दोनों के विचार काफी अलग होते हैं। ऐसे में पुराने रीति-रीवाजोंं को लेकर सास-बहू में बहस भी हो जाती है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यह है कि नाराज होने या फिर बहस करने की बजाय आराम से अपनी बात कहें।

ज्यादा लोड न लें आप अगर कई बार कोशिशें कर चुके हैं लेकिन फिर भी रिश्ते में सुधार नहीं हो रहा है या फिर दूसरी ओर से आपको सिर्फ अपमान या शिकायतें ही मिल रही हैं, तो ज्यादा लोड न लें।