जयपुर के कृष्ण बलराम मंदिर में मनाया गया नित्यानंद त्रयोदशी महोत्सव

Arrow

राजस्थान के जयपुर के जगतपुरा में श्री कृष्ण बलराम का भव्य मंदिर स्थित है. इस मंदिर में शुक्रवार को श्री नित्यानंद त्रयोदशी मनाई गई. श्री नित्यानंद त्रयोदशी श्री नित्यानंद प्रभु का प्राकट्य दिवस है.

Arrow

मंदिर में भगवान को 108 भोग अर्पित किये गये और वैदिक मंत्रों के साथ के श्री निताई गौरांग का महाभिषेक किया गया. भक्तों ने दोपहर तक उपवास रखते हुए हरे कृष्ण महामंत्र का जप किया.

इसके बाद निताई गौरांग को पालकी में बैठाकर मंदिर के सुधर्मा हॉल तक लाया गया. भक्तों ने यहां नित्यानंद प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया. इसके बाद मंदीर में भगवान की महाआरती की गई.

Arrow

मंदिर के अध्यक्ष ने जानकारी दी कि नित्यानंद प्रभु पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के एकाचक्र गांव में मुकुंद पंडित और पद्मावति के घर प्रकट हुए थे. उनका जन्म 1476 ईस्वी में होना बताया जाता है.

Arrow

नित्यानंद प्रभु के जन्मदिन को नित्यानंद त्रयोदशी के रूप में मनाया जाता है. ये त्योहा बसंत ऋृतु में होता है. नित्यानंद प्रभु सभी अवतारों में भगवान विष्णु के साथ ही अवतार लेते हैं.

Arrow

नित्यानंद प्रभु चेतन्य महाप्रभु के पहले शिष्य बताए जाते हैं. इसलिए नित्यानंद प्रभु को उनके भक्त निताई कहकर भी पुकारतें हैं. नित्यानंद प्रभु इस युग में धर्म की स्थापना के लिए प्रकट हुए थे.

Arrow