Kyrgyzstan News / बाहरी बनाम लोकल की जंग... आखिर क्यों मचा है किर्गिस्तान में कोहराम?

Vikrant Shekhawat : May 19, 2024, 08:42 AM
Kyrgyzstan News: किर्गिस्तान में पाकिस्तानी और भारतीय छात्रों के खिलाफ हिंसा भड़की हुई है. मेडिकल पढ़ाई करने आए विदेशी छात्रों के साथ मारपीट की जा रही है. उनके हॉस्टल में घुसकर स्थानीय लोग और लोकल स्टूडेंट उन पर हमले कर रहे हैं. तोड़फोड़ को अंजाम दे रहे हैं. विदेशी छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और बदसलूकी की जा रही है. हैरानी की बात ये है कि इस पूरे बवाल में अब तक 4 पाकिस्तानी छात्रों की मौत का दावा किया जा रहा है. आखिर किर्गिस्तान में बाहरी बनाम लोकल में क्यों मचा है संग्राम?

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक की सड़कों पर बवाल मचा हुआ है. खास तौर पर किर्गिस्तान में भारत और पाकिस्तान के छात्रों को निशाना बनाया जा रहा है. लोकल स्टूडेंट के साथ-साथ स्थानीय लोग भी विदेशी छात्रों से मारपीट कर रहे हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि पुलिस की मौजूदगी में स्थानीय लोग विदेशी छात्रों को टारगेट कर रहे हैं. उन्हें लाठी-डंडों से मार रहे हैं.

क्या है पूरा विवाद और कैसे शुरू हुआ?

दरअसल, ये पूरा विवाद मिस्र की लड़कियों के साथ छेड़छाड़ से शुरू हुआ. 13 मई को मिस्र की छात्राओं के साथ छेड़छाड़ हुई थी. इसके बाद मिस्र के छात्र स्थानीय स्टूडेंट से भिड़ गए. इसी विवाद के बाद स्थानीय छात्रों ने मारपीट शुरू कर दी. विदेशी छात्रों के होस्टल और कमरों में तोड़फोड़ की गई. किर्गिज छात्रों ने पाकिस्तान-भारत के स्टूडेंट पर हमले किए.

4 पाकिस्तानी छात्रों की मौत का दावा

बिश्केक में अब तक 4 पाकिस्तानी छात्रों की मौत का दावा है. हालांकि, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी छात्रों के मौत की खबर की पुष्टि नहीं की है. मगर अब तक पाकिस्तान की तरफ से छात्रों से किसी भी तरह की बातचीत का दावा भी नहीं किया गया है. वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने किर्गिस्तान एंबेंसी से बात कर भारतीय छात्रों की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा उठाया है और भारतीय छात्रों को फिलहाल बाहर न निकलने की अपील की है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER