Ravindra Jadeja Retirement / रोहित-विराट के बाद अब जडेजा ने भी लिया संन्यास, अब नहीं खेलेंगे T20 इंटरनेशनल

Vikrant Shekhawat : Jun 30, 2024, 05:56 PM
Ravindra Jadeja Retirement: भारतीय टीम ने 29 जून को बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर साउथ अफ्रीका की टीम को टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में 7 रनों से मात देने के साथ ट्रॉफी को अपने नाम किया। इस ऐतिहासिक जीत के बाद जहां विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से अपने संन्यास का ऐलान तुरंत कर दिया था तो वहीं अब एक दिन बाद स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। जडेजा ने इस बात की जानकारी फैंस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ फोटो पोस्ट करते हुए दी।

मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया

रवींद्र जडेजा ने अपने संन्यास की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मैं अपने दिल की से कृतज्ञता के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट को अलविदा कहता हूं। एक सरपट दौड़ते की तरह मैंने हमेशा अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करा है और आगे भी अन्य फॉर्मेट में इसे जारी रखने की पूरी कोशिश करूंगा। टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतना एक सपने के होने जैसा था और ये मेरे टी20 इंटरनेशनल करियर का सबसे बड़ा पल भी है। आप सभी का इन यादों के लिए शुक्रिया साथ लगातार हौसला बढ़ाने के लिए भी।

खेलते रहेंगे बाकी फॉर्मेट

रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया की जीत के कुछ घंटों बाद एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर भावुक पोस्ट के साथ इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया लेकिन वनडे और टेस्ट में टीम इंडिया के लिए अपना दमदार खेल दिखाते रहने का भरोसा दिलाया. जडेजा ने अपने पोस्ट में लिखा कि वर्ल्ड कप जीतना उनके टी20 करियर का सबसे बड़ा पड़ाव था. जडेजा ने कहा कि दिल में खुशियों को भरे हुए वो टी20 इंटरनेशनल से विदा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि वो हमेशा से देश के लिए अपना पूरा दम लगाकर योगदान देते रहे और बाकी फॉर्मेट में ऐसा करना जारी रखेंगे.

रवींद्र जडेजा ने इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए सभी 8 मैच खेले. हालांकि ये टूर्नामेंट उनके लिए खोई खास साबित नहीं हुआ और न वो बल्ले से कुछ कमाल दिखा पाए और न ही गेंदबाजी में असर डाल पाए. टूर्नामेंट की 7 पारियों में उन्हें बॉलिंग का मौका मिला लेकिन वो सिर्फ 1 विकेट ही झटक सके. वहीं 5 पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 35 रन ही निकले. फील्डिंग में जरूर उनका कमाल जारी रहा, जहां उन्होंने कई रन रोके.

ऐसा रहा है रवींद्र जडेजा का टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में प्रदर्शन

टी20 इंटरनेशनल में रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 74 मैचों 21.46 के औसत से 515 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 127.16 का रहा है, इस दौरान वह 17 पारियों में नाबाद पवेलियन लौटे हैं। वहीं गेंदबाजी में जडेजा ने 71 पारियों में 29.85 के औसत से 54 विकेट अपने नाम किए हैं। इसमें जडेजा ने अपना एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER