Uttar Pradesh Weather / UP में जानलेवा लू का कोहराम, 24 घंटे में 81लोगों की गई जान; अकेले कानपुर में 13 मौतें

Vikrant Shekhawat : Jun 19, 2024, 05:53 PM
Uttar Pradesh Weather: उत्तर प्रदेश में आसमान से बरस रही आग अब जानलेवा हो चुकी है. बीते 24 घंटे में हीटवेव की चपेट में आने से अलग-अलग जिलों में कुल 81 लोगों की मौत हो गई. वहीं कई मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. हीटस्ट्रोक के मामले जून के महीने में काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. अस्पतालों में मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही हैं. बेडों की संख्या को देखते हुए जिन मरीजों की हालत गंभीर दिख रही है, उन्हें ही केवल भर्ती किया जा रहा है. वहीं जिन मरीजों की हालत थोड़ा-बहुत स्थिर दिख रही है, उनको दवा देकर घर भेज दिया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ अकेले कानपुर में लू से 13 लोगों की मौत हुई है. वहीं फतेहपुर में 12, चित्रकूट में नौ, उन्नाव में छह, बांदा में चार, उरई में छह, इटावा व बरेली में एक-एक, प्रयागराज और कौशांबी जिले में एक-एक और प्रतापगढ़ में चार लोगों की मौत लू से हुई है. वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर, बलिया, सोनभद्र में कुल 23 लोगों की जान गई. मौसम विभाग के अनुसार, अभी अगले चार दिनों तक राहत के कोई आसार नहीं हैं. ज्यादातर जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

कानपुर में लू की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत

भीषण लू का मौसम कानपुर समेत पूरे गंगा-यमुना के मैदान को झुलस रहा है. कानपुर में में ड्यूटी के दौरान भीषण गर्मी के चलते एक हेड कांस्टेबल गश खाकर गिर पड़ा. साथ में मौजूद दारोगा उसे अस्पताल ले जाने के बजाय उसका वीडियो बनाता रहा. जब लोगों ने विरोध किया, तब हेड कांस्टेबल को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. बात अगर कानपुर की करें तो बीते 24 घंटे में सबसे अधिक मौतें यहीं पर हुई हैं. कुल 13 लोगों की जान लू की चपेट में आने से गई है.

लू की चपेट में आकर बीमार हो रहे लोग

बुखार, चक्कर और सिरदर्द की समस्या इस भीषण गर्मी में आम हो गई है. इन्ही समस्याओं की वजह से लोगों की मौत हो रही है. काम के सिलसिले से बाहर निकल रहे लोग लू की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं. सबसे अधिक इसी के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. अस्पतालों में अचानक से भीड़ बढ़ गई है. ऐसे में डॉक्टर भी अलर्ड मोड पर हैं. मरीजों की स्थिति देख उन्हें अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि लोग ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतें. जितना कम हो सके धूप में निकलने से बचें.

नोएडा में लू से 14 लोगों की मौत!

वहीं गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में बीते 24 घंटे में 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. आशंका व्यक्त की जा रही है कि लू के चलते इन लोगों की मौत हुई होगी. पूरे जिले में 6 से 7 के करीब अज्ञात शव मिले हैं. थाना सेक्टर-142, एक्सप्रेस वे थाना, थाना सेक्टर-24, थाना सेक्टर-58, कोतवाली-39, फेज-2 थाना, कोतवाली सेक्टर-126, फेज-1 थाना क्षेत्रों के आसपास ये सभी शव मिले हैं.

नोएडा की CMO रेनू अग्रवाल का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा. बीते 24 घंटे में 14 शव जिला अस्पताल पहुंचे हैं. हालांकि CMO रेनू अग्रवाल ने गर्मी और लू से मौत होने की बात से इनकार नहीं किया. उन्होंने कहा कि मौतों का कारण गर्मी औल लू भी हो सकता है, लेकिन पोस्टमार्टम के बाद स्थिति स्पष्ट होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER