Paris Olympic 2024 / अरशद नदीम ने चीटिंग कर नीरज चोपड़ा को हराया? गोल्ड जीतने के बाद बवाल बढ़ा

पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने तहलका मचा दिया. गुरुवार 8 अगस्त की रात उन्होंने वो कर दिखाया, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. पेरिस में हुए जैवलिन थ्रो के रोमांचक फाइनल में उन्होंने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ सनसनी मचा दी थी. इस थ्रो से अरशद ने ओलंपिक नया रिकॉर्ड बनाया. नीरज चोपड़ा 89.45 मीटर के थ्रो के बावजूद गोल्ड जीतने में असफल रहे और उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा.

Vikrant Shekhawat : Aug 09, 2024, 10:40 AM
aris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने तहलका मचा दिया. गुरुवार 8 अगस्त की रात उन्होंने वो कर दिखाया, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. पेरिस में हुए जैवलिन थ्रो के रोमांचक फाइनल में उन्होंने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ सनसनी मचा दी थी. इस थ्रो से अरशद ने ओलंपिक नया रिकॉर्ड बनाया. नीरज चोपड़ा 89.45 मीटर के थ्रो के बावजूद गोल्ड जीतने में असफल रहे और उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा. अब अरशद नदीम पर चीटिंग के आरोप लगाए जा रहे हैं. उनके गोल्ड जीतने के बाद बवाल बढ़ गया है. उनके खिलाफ डोप टेस्ट की मांग उठने लगी है.

अरशद पर डोपिंग के आरोप

नीरज चोपड़ा के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी अरशद नदीम ने पेरिस में हैरतअंगेज प्रदर्शन किया. उन्होंने जैवलिन के फाइनल में मुकाबले में 6 बार जैवलिन फेंकने के प्रयास किए. इस दौरान उनका पहला थ्रो फाउल रहा था, जबकि दूसरे थ्रो ने सभी को चौंका दिया. अरशद ने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर के साथ 16 साल पहले बने ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ा. इससे पहले 2008 में नॉर्वे के एंड्रियास थॉरकिल्डसन ने 90.57 मीटर का थ्रो किया था.

इसके बाद उन्होंने 4 बार कोशिश की, जिसमें एक बार फिर से 90 मीटर पार किया. उनके इस प्रदर्शन पर किसी को विश्वास नहीं हो रहा है. इसलिए कई फैंस उन पर फाइनल में ड्रग लेकर प्रदर्शन करने का आरोप लगाया है और डोप टेस्ट की मांग भी की है. कुछ ने तो इस टेस्ट में उनके फेल होने का दावा भी किया है, क्योंकि उनके अनुसार पहले ही 5 पाकिस्तानी नाकाम रहे हैं.

अरशद नदीम ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स

अरशद ने सिर्फ ओलंपिक रिकॉर्ड ही नहीं तोड़ा बल्कि एशियन रिकॉर्ड भी तहस-नहस कर दिया. उनसे पहले सिर्फ ताइवान के चाओ त्सुन चेंग ने 91.36 मीटर का थ्रो किया था. 31 साल बाद अरशद नदीम ने उनका रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इतना नहीं वो पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. पाकिस्तान ने अबतक 3 ही व्यक्तिगत मेडल जीते हैं.


अरशद ने पिछले 32 सालों से चला आ रहा ओलंपिक मेडल का पाकिस्तान का इंतजार भी खत्म किया. इससे पहले पाकिस्तान को 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक में हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल मिला था. अरशद नदीम अपने हैरतअंगेज प्रदर्शन से ये खास उपलब्धि हासिल की है.