Rohit Sharma / रोहित के टेस्ट में कप्तानी के कैसे हैं आंकड़े, क्या अजहरुद्दीन को कर पाएंगे पीछे!

टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद रोहित शर्मा का ध्यान अब वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर है। सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित एक्शन में लौटेंगे। बतौर टेस्ट कप्तान उन्होंने 16 मैचों में 10 जीत हासिल की हैं, और अब अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को चुनौती दे रहे हैं।

Vikrant Shekhawat : Aug 20, 2024, 03:40 PM
Rohit Sharma: टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद रोहित शर्मा अब पूरी तरह से वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस समय भारतीय टीम कोई मुकाबला नहीं खेल रही है, लेकिन अगले महीने बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आने वाली है, जिसमें दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। ये सीरीज 19 सितंबर से शुरू होगी और रोहित शर्मा बतौर कप्तान और बल्लेबाज एक्शन में नजर आएंगे।

रोहित शर्मा के टेस्ट कप्तानी के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 16 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, जिसमें से 10 मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं, चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं। रोहित अब मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। अजहर ने 47 टेस्ट मैचों में 14 जीत हासिल की थी।

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं, जिन्होंने 40 टेस्ट मैच जीते हैं। उनके बाद एमएस धोनी ने 27 और सौरव गांगुली ने 21 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। अगर रोहित शर्मा अगले पांच टेस्ट मैच जीतते हैं, तो वह अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान रोहित शर्मा के पास अजहर का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका होगा। भारत अगले 10 टेस्ट मैच खेलेगा, जिसमें बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले शामिल हैं। अगर भारतीय टीम इनमें से पांच टेस्ट जीत जाती है, तो रोहित शर्मा न केवल अजहर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, बल्कि भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा सकते हैं।