Champions Trophy 2025 / आईसीसी ने किया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट का ऐलान, PCB ने दे डाली ये बड़ी सलाह

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। लेकिन अभी तक भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना कन्फर्म नहीं हुआ है। बीसीसीआई ने आखिरी फैसला भारत सरकार पर छोड़ा है। पर चैंपियंस ट्रॉफी अपने यहां करवाने के लिए पाकिस्तान हर कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के ड्रॉफ्ट शेड्यूल को आईसीसी को भेज दिया है। उसके मुताबिक भारत के सभी मैच लाहौर में होने में है। आईसीसी की कोलंबो में जो एन्यूल

Vikrant Shekhawat : Aug 02, 2024, 06:00 AM
Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। लेकिन अभी तक भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना कन्फर्म नहीं हुआ है। बीसीसीआई ने आखिरी फैसला भारत सरकार पर छोड़ा है। पर चैंपियंस ट्रॉफी अपने यहां करवाने के लिए पाकिस्तान हर कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के ड्रॉफ्ट शेड्यूल को आईसीसी को भेज दिया है। उसके मुताबिक भारत के सभी मैच लाहौर में होने में है। आईसीसी की कोलंबो में जो एन्यूल मीटिंग में हुई थी, उसमें भी चैंपियंस ट्रॉफी पर कोई चर्चा नहीं हुई थी। लेकिन अब आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट की घोषणा कर दी है। 

ICC ने बजट को मंजूरी दी 

आईसीसी ने अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए करीब सात करोड़ डॉलर के बजट को मंजूरी दी है। आईसीसी के एक करीबी सूत्र ने बताया कि बीसीसीआई सचिव जय शाह की अध्यक्षता वाली आईसीसी की वित्त और वाणिज्य कमेटी ने बजट को मंजूरी दी। सूत्र ने कहा कि अनुमानित बजट करीब सात करोड़ डॉलर का है और सिर्फ 45 लाख डॉलर अतिरिक्त खर्च के लिए आवंटित किए गए हैं। कुल बजट और अतिरिक्त खर्च रकम को लेकर आईसीसी की पिछली बैठक में काफी अटकलें थी कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं आती है तो बैकअप कोष रखा जाएगा। सूत्र ने कहा कि इसके लिए 45 लाख डॉलर काफी कम हैं।

PCB चीफ मोहसिन नकवी ने दी सलाह 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ मोहसिन नकवी ने अपने कार्यालय और साथी सहकर्मियों को सलाह दी है कि वे चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के अपनी टीम भेजने के फैसले से संबंधित कोई भी बयान नहीं दें। पीटीआई द्वारा जुटाई जानकारी के अनुसार पीसीबी प्रमुख ने इस मुद्दे पर खुद और अन्य अधिकारियों के लिए एक नीति अपनाई है कि इस पर टिप्पणी नहीं की जाए और आईसीसी को इसे संभालने दिया जाए। पीसीबी एक सूत्र ने कहा कि इसलिए ही हाल के दिनों में नकवी या किसी अन्य बोर्ड अधिकारी की ओर से इस बारे में कोई टिप्पणी या बयान नहीं आया है कि अगर भारत अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजता है तो क्या होगा। 

साल 2008 के बाद पाकिस्तान नहीं गई है भारतीय टीम

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है, तो दोनों देशों के फैंस बहुत ही उत्साहित होते हैं। क्योंकि क्रिकेट दोनों देश में लोकप्रिय है। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार साल 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था। उसके बाद से ही भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं गई है। अब भारत और पाकिस्तान आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही खेलते नजर आते हैं। दोनों देशों के बीच बाइलेटर सीरीज नहीं हो रही हैं।