IND vs SA / भारत-अफ्रीका का बारबडोस की 'पिच नंबर 4' पर होगा फाइनल, ये होगी प्लेइंग XI!

Vikrant Shekhawat : Jun 29, 2024, 03:15 PM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला बारबडोस की पिच नंबर 4 पर है. बारबडोस की ये पिच उससे काफी अलग है, जिस पर टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को यहां खेले सुपर-8 के अपने पहले मैच में हराया था. T20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान पिच नंबर 4 पर 2 मुकाबले हुए हैं. लेकिन उनमें से एक भी ना तो भारत के मैच रहे और ना ही साउथ अफ्रीका के. मतलब दोनों ही टीमों के लिए बारबडोस की पिच नंबर 4 एक नई पहेली होगी, जिसे सुलझाने के लिए उसके मिजाज के मुताबिक प्लेइंग इलेवन चुनना जरूरी है.

तो क्या पिच को देखते हुए फाइनल में आकर बदलने वाली है टीम इंडिया? होने वाला है भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में बदलाव? सुपर-8 से सेमीफाइनल तक के सफर में खेले 4 मैचों में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की प्लेइंग इलेवन को हाथ तक नहीं लगाया. मतलब उसमें कोई चेंज नहीं किए. वो अपने 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर और 2 काबिल पेसर के साथ ही मैदान में दिखे. लेकिन, फाइनल का मंच बड़ा है और पिच भी नई है. भारतीय प्लेइंग इलेवन में ये सब देखते हुए बदलाव होगा या नहीं ये जानने के लिए सबसे पहले T20 वर्ल्ड कप 2024 में बारबडोस की पिच नंबर 4 पर खेले 2 मुकाबलों पर गौर करना जरूरी है.

बारबडोस की ‘पिच नंबर 4’ पर पहले क्या हुआ?

बारबडोस की पिच नंबर 4, जिस पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला जाना है, उस पर इससे पहले नामीबिया बनाम ओमान और स्कॉटलैंड बनाम इंग्लैंड के मैच हुए हैं. इन दोनों मुकाबलों में नामीबिया और ओमान के बीच खेले मैच में 11 विकेट तेज गेंदबाजों ने जबकि 5 विकेट स्पिनर्स ने लिए थे. वहीं मुकाबले का अंत भी रोमांचक अंदाज में हुआ था. स्कोर लेवल होने के बाद इस मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ, जिसमें नामीबिया ने जीत दर्ज की.

स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया मैच बारबडोस की पिच नंबर 4 पर पूरा नहीं हो सका क्योंकि वो बारिश में धुल गया. लेकिन, बारिश के खलल बनने से पहले तक स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 90 रन बना लिए थे.

बैट और बॉल में हो सकता है बेहतर कॉन्टेस्ट

मतलब देखा जाए तो बारबडोस की पिच नंबर 4 पर बैट और बॉल का बेहतर कॉन्टेस्ट दिख सकता है. क्योंकि, इस मैदान पर बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के लिए मदद है. पिच नंबर 4 के इस मिजाज को देख समझकर लगता नहीं कि टीम इंडिया फाइनल के लिए भी बदलने वाली है. मतलब वही टीम खेलती दिख सकती है, जो अब तक सुपर-8 के बाद से खेलती आ रही है.

टीम इंडिया की संंभावित प्लेइग XI

साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल के लिए बदलाव के आसार नहीं दिखने के बाद टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन जो हो सकती है, वो कुछ इस प्रकार है.

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोबली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल. कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER