Israel-Hezbollah War / नसरल्लाह के मारे जाने पर ईरान में खलबली, सुप्रीम लीडर खामनेई सुरक्षित जगह शिफ्ट

हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद तेहरान में हलचल मच गई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को सुरक्षा कारणों से सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया है। इज़राइली हमले में नसरल्लाह की मौत से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, जिससे ईरान सतर्क है।

Vikrant Shekhawat : Sep 28, 2024, 07:30 PM
Israel-Hezbollah War: हिज़बुल्लाह के प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह की इजराइली हमले में मौत के बाद ईरान में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। इस घटना ने न केवल लेबनान में हिज़बुल्लाह को बड़ा झटका दिया है, बल्कि ईरान की सुरक्षा को लेकर भी गंभीर चिंता पैदा कर दी है। नसरल्लाह की मौत के बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को कड़े सुरक्षा इंतजामों के साथ एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है।

ईरान में सुरक्षा को लेकर अलर्ट

सूत्रों के अनुसार, इजराइल द्वारा शुक्रवार को दक्षिण बेरूत में किए गए हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद से ही ईरान में स्थिति गंभीर हो गई है। ईरान इस घटना के बाद अपने अगली रणनीति तय करने के लिए लेबनान में हिज़बुल्लाह और अन्य प्रॉक्सी संगठनों के साथ लगातार संपर्क में है। दो क्षेत्रीय अधिकारियों ने जानकारी दी कि सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को कड़ी सुरक्षा में देश के भीतर एक अज्ञात सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है।

इजराइली हमले में नसरल्लाह की मौत

इजरायली सेना ने शनिवार को दावा किया कि उसने शुक्रवार को दक्षिण बेरूत में एक सटीक हवाई हमले में हिज़बुल्लाह के नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह को मार गिराया। इस हमले के दौरान नसरल्लाह अपने सहयोगियों के साथ हिज़बुल्लाह के मुख्यालय में एक बैठक कर रहे थे। इजरायली सेना ने कहा कि नसरल्लाह के साथ हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के प्रमुख कमांडर अली कार्की और अन्य वरिष्ठ कमांडर भी मारे गए। हमले में कई ऊंची इमारतों के ध्वस्त होने की भी सूचना है।

लेबनान में भारी नुकसान

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस हमले में कम से कम छह लोगों के मारे जाने और 91 अन्य के घायल होने की पुष्टि की है। हिज़बुल्लाह ने अभी तक नसरल्लाह की मौत पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। इजरायल ने इस हमले के बाद भी हिजबुल्लाह के खिलाफ हवाई हमले जारी रखे हुए हैं, और इसके जवाब में हिज़बुल्लाह ने इजरायल पर दर्जनों रॉकेट दागे।

इजरायल-लेबनान के बीच बढ़ता तनाव

इजराइल और लेबनान के बीच तनाव बढ़ने के कारण इजराइली सेना ने अतिरिक्त रिजर्व सैनिकों को तैनात कर दिया है। सेना ने शनिवार को कहा कि वह रिजर्व सैनिकों की तीन बटालियनों को सक्रिय कर रही है। इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में भी दो बटालियन को उत्तरी इजरायल में संभावित जमीनी हमले के लिए प्रशिक्षण दिया गया था। शनिवार सुबह इजराइली सेना ने दक्षिणी बेरूत और पूर्वी लेबनान के बेका घाटी में भी कई हवाई हमले किए।

इजराइल के बड़े हमले और लेबनान की प्रतिक्रिया

इजराइल ने पिछले कुछ दिनों से बेरूत और उसके आसपास बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं। हिज़बुल्लाह ने भी शनिवार को उत्तरी और मध्य इजराइल के साथ-साथ इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक पर दर्जनों रॉकेट दागे। इजराइली हवाई हमलों से बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में धुएं का गुबार छा गया, जिससे राजधानी में विस्थापित लोगों की संख्या बढ़ने लगी है। लोग अपने घर छोड़कर आश्रय स्थलों और सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं।

ईरान पर बढ़ती चुनौतियाँ

इससे पहले हमास के चीफ इस्माइल हानिया की भी तेहरान में मारे जाने की खबरें सामने आई थीं, जिसने ईरान की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरे को उजागर किया। अब हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को अपनी सुरक्षा को लेकर और भी सतर्क होना पड़ा है। यह घटना क्षेत्रीय तनाव को और बढ़ाने के संकेत देती है और आने वाले दिनों में पश्चिम एशिया में सुरक्षा और स्थिरता के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं।

इजराइल और उसके विरोधियों के बीच बढ़ता टकराव न केवल लेबनान और इजराइल तक सीमित है, बल्कि इसका असर ईरान और पूरे मध्य पूर्व पर भी पड़ेगा। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आने वाले दिनों में ईरान और हिज़बुल्लाह इस स्थिति का कैसे सामना करते हैं और क्षेत्र में सुरक्षा के मुद्दों को कैसे संभालते हैं।