J&K Election 2024 / रामबन में राहुल गांधी का वादा- J-K को वापस दिलाएंगे राज्य का दर्जा...

जम्मू के रामबन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड वापस दिलाने का वादा किया। उन्होंने बीजेपी की नफरत फैलाने की नीतियों की आलोचना की और कहा कि इंडिया गठबंधन हर हाल में राज्य का दर्जा लौटाएगा।

Vikrant Shekhawat : Sep 04, 2024, 02:08 PM
J&K Election 2024: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जम्मू के रामबन में आयोजित जनसभा में भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाने का आश्वासन दिया और कहा कि बीजेपी नफरत फैलाने का काम कर रही है, जबकि कांग्रेस का मकसद मोहब्बत फैलाना है।

राहुल गांधी ने जनसभा में कहा, “बीजेपी आज देश में नफरत फैला रही है। उनका काम नफरत फैलाने का है, लेकिन हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है। नफरत को मोहब्बत से ही काटा जा सकता है।” उन्होंने विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में राज्यों का बंटवारा कई बार हुआ है, लेकिन पहली बार स्टेटहुड छीना गया है।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि न केवल राज्य का दर्जा समाप्त किया गया, बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकार भी छीन लिए गए हैं। उन्होंने कहा, “हम चाहते थे कि पहले आपको राज्य का दर्जा वापस मिले, फिर चुनाव हों। लेकिन बीजेपी ये नहीं चाहती। उनका कहना है कि पहले चुनाव होंगे, फिर राज्य के दर्जे पर बात होगी।”

इंडिया गठबंधन की प्रतिबद्धता

राहुल गांधी ने इंडिया गठबंधन की ओर से जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “बीजेपी के लोग चाहे जो भी करें, इंडिया गठबंधन हर हाल में जम्मू-कश्मीर को उसका हक दिलाने का दबाव बनाएगा। हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे।”

नफरत बनाम मोहब्बत

राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया कि देश में मौजूदा लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच है—नफरत और मोहब्बत। उन्होंने कहा, “हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले, और ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है’ का नारा दिया। लेकिन बीजेपी नफरत फैलाती है, वे तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं।”

स्थानीय लोगों की समस्याएं और बेरोजगारी

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया कि कांग्रेस उनकी समस्याओं के समाधान के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि बाहरी लोग जम्मू-कश्मीर के संसाधनों का फायदा उठा रहे हैं, जबकि स्थानीय लोगों को उनका पूरा लाभ नहीं मिल रहा है। “आप देश को बिजली दे रहे हैं, लेकिन आपकी जेब से बिजली का पैसा लिया जा रहा है,” राहुल ने कहा।

उन्होंने बेरोजगारी के मुद्दे को भी उठाया, “प्रधानमंत्री मोदी पहले जब यहां आते थे तो उनका सीना चौड़ा होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। पूरी सरकार आज दो अरबपतियों के लिए काम कर रही है, और युवा बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं।”

राजा का शासन

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के एलजी पर भी तंज कसते हुए कहा, “1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतांत्रिक सरकार बनाई, लेकिन अब फिर से राजा का शासन हो गया है। अब एलजी यहां के राजा हैं। इसीलिए हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना है।”

राहुल गांधी के इस बयान ने जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गर्मी को और बढ़ा दिया है, और आगामी चुनावों में उनकी पार्टी की रणनीति को स्पष्ट किया है।