IND vs AUS / आखिरी वनडे में हुई टीम इंडिया की हार- ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन से हराया

वर्ल्ड कप 2023 से पहले अपने आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. राजकोट में सपाट पिच पर जहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 352 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल की ऑफ ब्रेक के आगे ऐसा फंसे कि टीम 300 रन भी नहीं बना पाई और 66 रनों से हार गई. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने जिस तरह की विस्फोटक शुरुआत की थी, उसे बाद के

Vikrant Shekhawat : Sep 27, 2023, 11:09 PM
IND vs AUS: वर्ल्ड कप 2023 से पहले अपने आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. राजकोट में सपाट पिच पर जहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 352 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल की ऑफ ब्रेक के आगे ऐसा फंसे कि टीम 300 रन भी नहीं बना पाई और 66 रनों से हार गई. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने जिस तरह की विस्फोटक शुरुआत की थी, उसे बाद के बल्लेबाज नहीं भुना पाए. इस तरह 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया क्लीन स्वीप नहीं कर सकी लेकिन 2-1 से जरूर अपने नाम किया.

8 अक्टूबर को चेन्नई में टकराने से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास एक-दूसरे को परखने और समझने का ये आखिरी मौका था. दोनों टीमों ने कुछ बड़े बदलाव किये थे और बड़े खिलाड़ियों की वापसी हुई थी. टीम इंडिया में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और कुलदीप यादव की वापसी हुई थी, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी इस ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल स्टार्क इस सीरीज में पहली बार मैदान पर उतरे. सभी खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया.

हार के कारण

ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर कामयाब टॉस जीतकर खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम का टॉप ऑर्डर सफल रहा। टीम के टॉप-4 बैटर्स ने फिफ्टी जमाई। इनमें ओपनर डेविड वॉर्नर ने 56, मिचेल मार्श ने 96, स्टीव स्मिथ ने 72 और मार्नस लाबुशेन ने 72 रन बनाए।

भारत ने लगातार विकेट गंवाए 353 रन का टारगेट चेज करने उतरी टीम इंडिया ने लगातार विकेट गिराए। टॉप ऑर्डर में दो 70+ की पार्टनरशिप हुईं, लेकिन मिडिल ऑर्डर में कोई साझेदारी नहीं हुई। जो हार का कारण बनीं।

इंडिया का लोअर मिडिल ऑर्डर फेल रहा टॉप ऑर्डर में रोहित-कोहली के अर्धशतकों के बाद मिडिल और लोअर मिडिल ऑर्डर जिम्मेदारी संभालने में नाकाम रहा। नंबर-4 पर अय्यर ने 48 रन बनाए। शेष 3 बैटर्स 30 का आंकड़ा पार नहीं कर सके। केएल राहुल 26, सूर्या 8 के निजी स्कोर पर आउट हुए।

भारतीय गेंदबाजों ने पावरप्ले और आखिरी ओवर्स में खूब रन लुटाए पहले गेंदबाजी करने उतरे भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत और आखिरी के ओवर्स में खूब रन लुटाए। पहले 10 ओवर में कंगारुओं का स्कोर 90/1 था, जबकि आखिरी 15 ओवर में 98 रन बने।

एनालिसिस: पंड्या की कमी खली, रोहित-कोहली पारी को बड़ा नहीं कर सके

हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर की कमजोरी सामने आई। पिछले मैच में आतिशी पारी खेलकर प्रभावित करने वाले सूर्या मिडिल ऑर्डर पर खास नहीं कर रहे। राहुल-सूर्या और जडेजा जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे। कप्तान के साथ ओपन करने उतरे वॉशिंगटन सुंदर भी मौके को भुना नहीं सके। साथ ही राजकोट की पिच पर हमारा स्पिन डिपार्टमेंट प्रभाव नहीं छोड़ सका। यहां कुलदीप ने 2 विकेट लिए। शेष स्पिनर्स खाली हाथ रहे।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई तीनों डिपोर्टमेंट में वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह तैयार नजर आई। मेहमान टीम के टॉप-4 बैटर्स ने फिफ्टी जमाई। गेंदबाजों ने समय-समय पर विकेट चटकाए। साथ ही टीम की फील्डिंग भी सराहनीय रही। खासकर मैक्सवेल का कैच और तनवीर सेंघा का बाउंड्री सेव।

विराट कोहली ने जमाया 66वां अर्धशतक

विराट कोहली ने वनडे करियर की 66वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने 61 बॉल पर 56 रन की पारी खेली। इस पारी में कोहली ने 91.80 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

रोहित की 52वीं फिफ्टी

कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे करियर की 52वीं फिफ्टी जमाई। वे 57 बॉल पर 142.11 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैक्सवेल ने कॉट एंड बोल्ड किया।

रोहित-कोहली की फिफ्टी पार्टनरशिप

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों 61 बॉल पर 70 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को ग्लैन मैक्सवेल ने रोहित को कॉट एंड बोल्ड करके तोड़ा।

रोहित-वॉशिंगटन की फिफ्टी पार्टनरशिप

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और वॉशिंगटन सुंदर ने 78 रनों की पार्टनरशिप करके टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 65 बॉल का सामना किया। इस साझेदारी को ग्लेन मैक्सवेल ने तोड़ा।

पावरप्ले : भारत की शानदार शुरुआत

353 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम ने 10 ओवर में बिना नुकसान के 72 रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर का तहलका

राजकोट की सपाट पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की और उसके टॉप ऑर्डर ने अपने गेंदबाजों के लिए अच्छी बुनियाद तैयार की. मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने तेज-तर्रार अर्धशतक जमाए. इसकी शुरुआत वॉर्नर और मार्श ने की. दोेनों ने मिलकर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा की जमकर पिटाई की. वॉर्नर (52) ने सिर्फ 32 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया.

वॉर्नर के बाद स्मिथ ने मार्श का साथ दिया, जिन्होंने भारत के खिलाफ 6 महीने के अंदर तीसरा अर्धशतक जमाया. मार्श (96) ने इस दौरान बुमराह के एक ओवर में 3 चौके और 1 छक्का जमाया. वहीं स्मिथ (74) ने भी क्लासिकल बैटिंग के जरिए अर्धशतक पूरा किया. दोनों के बीच 137 रनों की साझेदारी हुई. मार्श अपना शतक पूरा नहीं कर सके, जबकि जल्द ही स्मिथ भी इसके करीब आकर चूक गए. बुमराह (3/81) समेत भारतीय गेंदबाजों ने 35वें ओवर के बाद अच्छी वापसी की लेकिन फिर भी लाबुशेन (78) टीम को 352 रन तक पहुंचाने में सफल रहे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क, तनवीर सेंघा और जोश हेजलवुड।