Indian Cricket Team / टीम इंडिया पहुंची पहले नंबर पर, पाकिस्तान को पीछे करके बनाया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को पांचवें टी20 मैच में 42 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। पूरी सीरीज में युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारत को पहले मैच में जरूर हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने दमदार वापसी की और अगले चार मैच जीत लिए। भारतीय टीम के लिए सीरीज में रवि बिश्नोई, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल और यश्स्वी जायसवाल ने अच्छा प्रदर्शन

Vikrant Shekhawat : Jul 15, 2024, 06:00 AM
Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को पांचवें टी20 मैच में 42 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। पूरी सीरीज में युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारत को पहले मैच में जरूर हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने दमदार वापसी की और अगले चार मैच जीत लिए। भारतीय टीम के लिए सीरीज में रवि बिश्नोई, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल और यश्स्वी जायसवाल ने अच्छा प्रदर्शन किया। 

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को किया पीछे

जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया विरोधी टीम के घर पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे कर दिया है। इंडियन टीम ने विरोधी टीम के घर पर अब तक 51 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से पहले भारत और पाकिस्तान दोनों बराबरी पर थे। लेकिन अब पाकिस्तानी टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। उसने विरोधी टीम के घर पर 50 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं। 39 जीत के साथ इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे नंबर पर है। 

संजू सैमसन ने लगाया अर्धशतक

पांचवें टी20 मैच में जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंडियन टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 167 रन बनाए। भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अभिषेक शर्मा भी खास कमाल नहीं दिखा पाए और आउट हो गए। फिर संजू सैमसन, शिवम दुबे और रियान पराग ने दमदार बैटिंग की। इन प्लेयर्स की वजह से ही भारतीय टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। भारतीय टीम के लिए संजू ने 58 रन बनाए। दुबे ने 26 रनों का योगदान दिया। वहीं रियान पराग ने 22 रन बनाए। 

मुकेश कुमार ने हासिल किए चार विकेट

बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। मुकेश कुमार टीम के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने 4 विकेट हासिल किए। इसके अलावा शिवम दुबे के खाते में 2 विकेट गए। तुषार देशपांडे, वॉशिंगटन सुंदर और अभिषेक शर्मा के हिस्से में एक-एक विकेट आया। ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए शिवम दुबे को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। 

टी20 इंटरनेशनल में विरोधी टीम के घर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें