Indian Cricket Team / टीम इंडिया का टी20 में बड़ा कारनामा, वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा कमाल करने वाली बनी दूसरी टीम

शुभमन गिल की कप्तानी में 5 मैचों की टी20 सीरीज जिम्बाब्वे के दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने पहले मैच में हार का सामना करने के बाद अगले तीन मैचों में लगातार जीत हासिल करने के साथ इस सीरीज में 3-1 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच को टीम इंडिया ने जहां 10 विकेट से अपने नाम किया तो वहीं इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान टीम के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली, जिसमें भारतीय टीम ने इस मामले में उनसे कम मैच

Vikrant Shekhawat : Jul 14, 2024, 03:15 PM
Indian Cricket Team: शुभमन गिल की कप्तानी में 5 मैचों की टी20 सीरीज जिम्बाब्वे के दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने पहले मैच में हार का सामना करने के बाद अगले तीन मैचों में लगातार जीत हासिल करने के साथ इस सीरीज में 3-1 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच को टीम इंडिया ने जहां 10 विकेट से अपने नाम किया तो वहीं इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान टीम के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली, जिसमें भारतीय टीम ने इस मामले में उनसे कम मैच खेलते हुए ये कारनामा करने में कामयाबी हासिल की है।

टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की विरोधी टीम के घर पर 50वीं जीत

भारतीय टीम के नाम जहां टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है तो वहीं उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे मैच में 10 विकेट से मुकाबले को अपना नाम करने के साथ विरोधी टीम के घर पर टी20 इंटरनेशनल में अपनी 50वीं जीत भी हासिल की। इसी के साथ उन्होंने इस मामले में पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जिनके नाम अब तक विदेशी टीम के घर पर 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था। भारतीय टीम का ये 81वां मैच था जिसमें उन्होंने ये बड़ा कारनामा किया है तो वहीं पाकिस्तान की टीम 95 मैचों में खेलते हुए 50 जीत हासिल करने में कामयाब हो सकी।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिन्होंने घर के बाहर अब तक 39 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम 37 जीत के साथ चौथे नंबर पर है जबकि इंग्लैंड की टीम के नाम 35 जीत है और वह 5वें नंबर पर है। भारतीय टीम के पास इस मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका भी है यदि वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी20 मैच को अपने नाम करने में कामयाब होते हैं जो 14 जुलाई को खेला जाना है।

टी20 इंटरनेशनल में विदेशी टीम के घर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें