IND vs SA / भारत-अफ्रीका फाइनल मैच की पिच का खुल गया राज, दोनों टीमों को मिलेगी ऐसी कंडीशन

Vikrant Shekhawat : Jun 29, 2024, 07:00 AM
IND vs SA: T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे  खेला जाएगा। भारत और साउथ अफ्रीका इस वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारे हैं और अब दोनों टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए टूर्नामेंट के ग्रैंड फिनाले में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। भारत ने सुपर 8 चरण में अपने सभी 3 मैच जीते और सुपर 8 में अपना सफर टॉप पर रहते हुए खत्म किया। उन्होंने टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। 

दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के बारे में बात करें को उन्होंने भी सुपर 8 स्टेज में अपने सभी मैच जीते और वे भी सुपर 8 स्टेज में अंक तालिका में टॉप पर रहे। उन्होंने एकतरफा मुकाबले में अफगानिस्तान को धूल चटा दी और मात्र 8.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका ने कभी भी आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीती है जबकि भारत ने आखिरी बार 2011 में इसे जीता था। शनिवार को चैंपियनशिप मुकाबले में इन दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस मैच में पिच रोल काफी अहम होने जा रहा है। ऐसे में आइए इस मैच की पिच रिपोर्ट पर एक नजर डालें।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच की पिच रिपोर्ट

केंसिंग्टन ओवल की पिच टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए संतुलित सतह प्रदान करती है। इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप के कुल आठ मैच खेले गए, जिसमें सुपर 8 गेम में 181 रनों का बचाव करते हुए भारत की अफगानिस्तान पर 47 रनों की जीत भी शामिल है। हालांकि, पिछले दो मैचों में गेंदबाजों ने पहली पारी में दबदबा बनाया है जबकि बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में खुलकर रन बनाए हैं। यहां खेले गए 50 टी20 मैचों में से दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने सिर्फ 16 मैच जीते हैं, इसलिए शनिवार को होने वाले फाइनल में टॉस अहम होगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार खेल के दौरान बारिश की 50 प्रतिशत संभावना है, जो निश्चित रूप से दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों के लिए मददगार साबित होगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत की संभावित प्लेइंग 11:  रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली , ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11:  क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन , डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज , कागिसो रबाडा , एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER