IND vs WI / विराट के निशाने पर दो बहुत बड़े कीर्तिमान, तोड़ने के लिए करना होगा ये काम

टीम इंडिया करीब एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद अब एक बार फिर से मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चलने वाली लंबी सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होगा, जब पहले टेस्‍ट के लिए ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी। भारतीय टीम को काफी समय बाद इतना लंबा आराम मिला है। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर से एक्‍शन में होंगे। टी20 सीरीज के लिए अभी टीम का ऐलान नहीं किया गया है

Vikrant Shekhawat : Jul 04, 2023, 06:15 PM
IND vs WI: टीम इंडिया करीब एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद अब एक बार फिर से मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चलने वाली लंबी सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होगा, जब पहले टेस्‍ट के लिए ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी। भारतीय टीम को काफी समय बाद इतना लंबा आराम मिला है। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर से एक्‍शन में होंगे। टी20 सीरीज के लिए अभी टीम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन वनडे और टेस्‍ट टीम में उन्‍हें जगह दी गई है। इस बीच विराट कोहली के निशाने पर इस बार कम से दो कीर्तिमान होंगे, जिन्‍हें वे तोड़ना चाहेंगे। 

विराट कोहली बन सकते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्‍लेबाज 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की नजर कैरेबियाई दौरे पर दो प्रमुख कीर्तिमानों पर होंगी। कोहली ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,385 रन बनाए हैं। वे सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में इस वक्‍त छठे नंबर पर हैं। वैसे तो उनसे ज्‍यादा रन कई बल्‍लेबाजों ने बनाए हैं, जो उनसे काफी आगे भी हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 519 मैचों में खेलने के बाद 25,534 रन बनाए हैं, वे सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में नंबर पांच पर हैं। कोहली कैलिस को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में टॉप 5 में जगह बनाने से केवल 150 रन दूर हैं। 

विराट कोहली को टेस्‍ट और वनडे सीरीज में मिलेंगी कम से कम सात पारियां 

वेस्टइंडीज दौरे पर कोहली को 150 रन बनाने के लिए कुल सात पारियां मिलेंगी। हम यहां सात पारियों इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि दो टेस्‍ट की कम से कम चार पारियां और तीन वनडे मैच। अगर वे टी20 टीम में भी शामिल किए जाते हैं तो पांच मैच उन्‍हें और मिल सकते हैं। लेकिन उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे पहले दो टेस्‍ट में ही 150 रनों का आंकड़ा पार कर लेंगे। इसके बाद जो रन बनेंगे, वे एक्‍ट्रा होंगे। 

विराट कोहली बनेंगे 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी 

टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से शुरू होगा और दूसरा मैच 20 जुलाई से त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में होगा। ये मैच कोहली के लिए बहुत ज्‍यादा खास होने वाला है। यह उनके करियर का 500वां इंटरनेशनल मुकाबला होगा. उन्होंने अब तक अपने करियर में 498 मैच खेले हैं। पहले टेस्‍ट में वे पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम-उल-हक की बराबरी कर लेंगे जिन्होंने अपने शानदार करियर में 499 मैच खेले हैं। कोहली 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले इतिहास के 10वें खिलाड़ी बन जाएंगे। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले केवल चौथे भारतीय और राहुल द्रविड़ के बाद पहले खिलाड़ी होंगे। दूसरा कीर्तिमान बनाने के लिए तो उन्‍हें दूसरे टेस्‍ट तक का इंतजार करना ही पड़ेगा और इसके लिए उन्‍हें कुछ खास करना भी नहीं है, लेकिन 150 और रन बनाने के लिए वे कितने मैच और पारियां लेते हैं, ये देखना दिलचस्‍प होगा।