UGC Calendar 2020-21: / कब होंगे यूनिवर्सिटी एग्जाम -एडमिशन, पूरा शेड्यूल देखें

सरकार की ओर से कॉलेज-यूनिवर्सिटीज एक नवंबर से खोलने की घोषणा के साथ ही यूजीसी ने अपना नया एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस कैलेंडर के जरिये फर्स्ट इयर के छात्रों के लिए पूरे साल का शेड्यूल जारी कर दिया है। बता दें क‍ि इस साल कॉलेजों के दाख‍िले काफी लेट हुए हैं। छात्र अभी तक असमंजस में थे कि एडमिशन प्रक्र‍िया पूरी होने के बाद वो कॉलेज इस साल जा पाएंगे भी या नहीं।

AajTak : Sep 24, 2020, 09:07 AM
Delhi: सरकार की ओर से कॉलेज-यूनिवर्सिटीज एक नवंबर से खोलने की घोषणा के साथ ही यूजीसी ने अपना नया एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस कैलेंडर के जरिये फर्स्ट इयर के छात्रों के लिए पूरे साल का शेड्यूल जारी कर दिया है। बता दें क‍ि इस साल कॉलेजों के दाख‍िले काफी लेट हुए हैं। छात्र अभी तक असमंजस में थे कि एडमिशन प्रक्र‍िया पूरी होने के बाद वो कॉलेज इस साल जा पाएंगे भी या नहीं। लेकिन सरकार ने विश्वविद्यालयों को कोरोना प्रोटोकॉल और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन का पालन करते हुए कॉलेज कैंपस खोलने को कहा है। श‍िक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूजीसी से सलाह के बाद ये फैसला लिया गया है। 

 कैलेंडर के अनुसार देश भर की यूनिवर्सिटीज में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए फर्स्ट ईयर के एडमिशन होंगे। श‍िक्षा मंत्री ने अपने इस ट्वीट में साझा किया शेड्यूल। 

फर्स्ट ईयर का शेड्यूल 

फर्स्ट सेमेस्टर के क्लासेस शुरू - 1 नवंबर 2020

परीक्षा की तैयारी के लिए ब्रेक - 1 मार्च 2021 से लेकर 7 मार्च 2021

परीक्षाएं - 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 तक

सेमेस्टर ब्रेक - 27 मार्च 2021 से 4 अप्रैल 2021 तक

ईवन सेमेस्टर की कक्षाएं - 5 अप्रैल 2021 से शुरू 

परीक्षा की तैयारी के लिए ब्रेक - 1 अगस्त 2021 से 8 अगस्त 2021 तक

परीक्षाओं का संचालन - 8 अगस्त 2021 से 21 अगस्त 2021

सेमेस्टर ब्रेक - 22 अगस्त 2021 से 29 अगस्त 2021 तक

अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत - 30 अगस्त 2021

स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही गाइडलाइन जारी कर चुका है। इसके अनुसार कैंपस में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सबसे जरूरी है। इसके अलावा कैंपस में मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन के छात्र अभी कॉलेज या स्कूल ज्वाइन नहीं कर सकते। 

अभी कई यूनिवर्सिटीज में दाख‍िला प्रक्रिया जारी है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को 31 अक्टूबर तक दाख‍िला प्रक्र‍िया पूरी करने को कहा है। इसी के बाद कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के साथ एक नवंबर से ही फर्स्ट ईयर के कॉलेज खोलने को कहा गया है। इस साल कॉलेज कैंपस जाने का क्रेज अब कोरोना के भय से काफी कम दिख रहा है। इसके अलावा कैंपस भी अब पहले जैसे नहीं रहेंगे। यहां क्लासरूम में बैठने से लेकर मेस, लाइब्रेरी, हॉस्टल और कैंटीन तक के लिए नियम बदल गए हैं। अब यूनिवर्सिटी या कॉलेज कैंपस के नये सत्रों में भले ही आपके लिए यूनिफॉर्म नहीं है, लेकिन मास्क जरूरी होगा। कैंपस में पढ़ने जाने वाले छात्राें के लिए ये नियम कठोरता से लागू होंगे।