IND vs ENG / बल्लेबाज करेंगे पलटवार या क्या स्पिन गेंदबाजों का दिखेगा दबदबा, जानें गयाना की पूरी पिच रिपोर्ट

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच होने वाले इस महामुकाबले को लेकर सभी फैंस की नजरें गयाना की पिच को लेकर भी टिकी हुईं हैं क्योंकि अभी तक इस टूर्नामेंट में जितने भी मैच खेले गए हैं, उसमें पिच की भूमिका काफी अहम रही है। भारत और इंग्लैंड की टीम का इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है

Vikrant Shekhawat : Jun 27, 2024, 06:00 AM
IND vs ENG: भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच होने वाले इस महामुकाबले को लेकर सभी फैंस की नजरें गयाना की पिच को लेकर भी टिकी हुईं हैं क्योंकि अभी तक इस टूर्नामेंट में जितने भी मैच खेले गए हैं, उसमें पिच की भूमिका काफी अहम रही है। भारत और इंग्लैंड की टीम का इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें टीम इंडिया ने जहां अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल की टिकट को पक्का किया है तो वहीं इंग्लैंड को जरूर 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जिसमें एक उन्हें ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया की टीम से मिली थी तो दूसरी हार उनको सुपर 8 में साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ मिली। इसके बावजूद डिफेंडिंग चैंपियन को भारतीय टीम बिल्कुल भी हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी।

गयाना की पिच पर स्पिन गेंदबाजों का दिखा अब तक दबदबा

गयान के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले जाने वाले इस अहम मुकाबले की पिच को लेकर बात की जाए तो यहां पर अब तक स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलते हुए देखने को मिली है। ऐसे में भारतीय टीम के पास मौजूद कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की स्पिन तिकड़ी पर काफी दारोमदार रहने वाला है। वहीं इंग्लैंड के पास भी 2 बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं जिसमें एक आदिल रशीद और दूसरे मोईन अली हैं। प्रोविडेंस स्टेडियम में अब तक टी20 फॉर्मेट के 34 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 16 बार जहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मुकाबले को अपने नाम किया है तो वहीं 14 बार टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीत हासिल करने में कामयाब हुई है। वहीं इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 127 रनों के करीब का देखने को मिला है जबकि दूसरी पारी में ये औसत स्कोर सिर्फ 95 रनों का है।

भारत और इंग्लैंड का इस स्टेडियम में ऐसा रहा रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में अब तक 3 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने सभी वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ खेले। इसमें से टीम इंडिया 2 मैचों में जीत हासिल करने में जहां कामयाब हुई है तो वहीं एक मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम को लेकर बात की जाए तो उन्हें यहां पर सिर्फ 2 टी20 मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें दोनों ही उन्होंने साल 2010 में खेले थे। इसमें एक मैच में उन्हें वेस्टइंडीज से डकवर्थ लुईस नियमानुसार 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द रहा।