SA vs AFG / अफगानिस्तान ने टॉस जीता, पहले बैटिंग का फैसला- देखे प्लेइंग 11

आज विश्व कप 2023 के 42वें मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। हालांकि पिछले मुकाबले में उसे भारत के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में टीम लय हासिल करने उतरेगी। वहीं, अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर तो नहीं हुई है, लेकिन उसके लिए समीकरण बेहद मुश्किल हैं।

Vikrant Shekhawat : Nov 10, 2023, 01:45 PM
SA vs AFG: आज विश्व कप 2023 के 42वें मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। हालांकि पिछले मुकाबले में उसे भारत के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में टीम लय हासिल करने उतरेगी। वहीं, अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर तो नहीं हुई है, लेकिन उसके लिए समीकरण बेहद मुश्किल हैं। अफगानिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 438 या इससे ज्यादा रन से जीत हासिल करनी होगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, इकराम अलीखिल, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक।

सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर चुकी साउथ अफ्रीका 8 मैचों में 6 जीत और 2 हार के बाद 12 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। दूसरी तरफ अफगानिस्तान 8 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स लेकर छठे नंबर पर है। उसे सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिए आज का मैच 438 रन के अंतर से मैच जीतना होगा। अगर टीम स्कोर डिफेंड करने उतरी तो मैच शुरू होने से पहले ही रेस से बाहर हो जाएगी।

दोनों टीमों के बीच केवल एक ODI मैच खेला गया

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें वनडे में केवल एक बार भिड़ी हैं। यह मैच 2019 वर्ल्ड कप में खेला गया था। इस मैच में साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से जीत मिली थी। इसके अलावा दोनों कभी भी आमने-सामने नहीं हुईं।

साउथ अफ्रीका को पिछले मैच में भारत से हार मिली

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को हराकर अपने सफर का शानदार आगाज किया। इसके बाद दूसरे मैच में टीम ने पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया। तीसरे मैच में नीदरलैंड से हारने के बाद टीम ने इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को हराया। हालांकि पिछले मैच में उसे मेजबान भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

पिच रिपोर्ट

अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, लेकिन इस पर गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। यहां बीच के ओवरों में स्पिनर्स को सपोर्ट मिलता है। इस वर्ल्ड कप का यहां चौथा मैच खेला जाएगा।

यहां अब तक हुए 29 वनडे में 15 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते। 14 मैच में चेज करने वाली टीमों को जीत मिली।

फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 243 रन है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 365 रन है, जो साउथ अफ्रीका ने ही भारत के खिलाफ 2010 में बनाया था। लोवेस्ट स्कोर 85 है, जो जिम्बाब्वे ने 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

वेदर कंडीशन

अहमदाबाद में आज मौसम साफ रहेगा। बारिश की केवल 1% आशंका है। टेम्परेचर 22 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।