Bank Diwali Holidays / लगातार 4 दिन बंद रहने वाले हैं दीपावली पर बैंक, जान लें छुट्टी की तारीखें

देशभर में दिवाली की तैयारियां जोरों पर हैं। 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी, जब सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 1 और 2 नवंबर को गोवर्धन और भाई दूज पर भी बैंकों की छुट्टियां होंगी। इस बार कई जगह बैंक लगातार 4 दिन बंद रहेंगे।

Vikrant Shekhawat : Oct 25, 2024, 06:00 AM
Bank Diwali Holidays: देशभर में दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं, और इस साल गुरुवार, 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली भारत का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। लोग इस समय लंबे अवकाश का आनंद लेना चाहते हैं। बैंकों की छुट्टियों को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जाता है, क्योंकि यह समय वित्तीय कामकाज के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

दिवाली पर बैंकों की छुट्टियां

भारत में बैंकों की छुट्टियां क्षेत्रीय आधार पर अलग-अलग होती हैं, लेकिन दिवाली के मुख्य दिन पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं। आमतौर पर बैंकों की छुट्टियां दिवाली, गोवर्धन पूजा, और भाई दूज पर होती हैं।

छुट्टियों का शेड्यूल

इस वर्ष, 31 अक्टूबर (गुरुवार) को दिवाली के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद, 1 नवंबर (शुक्रवार) को गोवर्धन पूजा पर कुछ शहरों जैसे मुंबई, नागपुर, शिलांग, और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 2 नवंबर (शनिवार) को भाई दूज के अवसर पर अहमदाबाद, लखनऊ, और मुंबई सहित कई शहरों में बैंकों की छुट्टी होगी। संयोग से यह दिन दूसरा शनिवार भी है, जिससे देशभर में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद, 3 नवंबर (रविवार) को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक नहीं खुलेंगे।

इस प्रकार, देश के कई हिस्सों में बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे, जिससे लोगों को अपने वित्तीय कार्य पहले ही निपटाने की सलाह दी जाती है।