Champions Trophy / पाकिस्तान मत आना... टीम इंडिया को PAK खिलाड़ी ने दी ये सलाह

आईसीसी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में खेली जाएगी, लेकिन भारत का दौरा अभी तय नहीं है। बीसीसीआई टीम इंडिया को भेजने के लिए तैयार नहीं दिख रहा, और हाइब्रिड मॉडल पर चर्चा हो रही है। पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने भारत को पाकिस्तान ना आने की सलाह दी है, सुरक्षा चिंताओं के कारण।

Vikrant Shekhawat : Aug 31, 2024, 07:00 AM
Champions Trophy: आईसीसी की 2025 चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी, और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस टूर्नामेंट के लिए तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, भारत की टीम इस टूर्नामेंट में शामिल होगी या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है। बीसीसीआई ने अभी तक टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने की पुष्टि नहीं की है, और हाइब्रिड मॉडल की संभावना भी चर्चा में है।

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने इस मामले पर एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने भारतीय टीम को सलाह दी है कि पाकिस्तान की वर्तमान स्थिति को देखते हुए भारत को पाकिस्तान का दौरा नहीं करना चाहिए। कनेरिया ने कहा कि सुरक्षा और सम्मान की प्राथमिकता होनी चाहिए, और अगर बीसीसीआई को लगता है कि सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती, तो यह उचित रहेगा कि टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया जाए, जिसमें कुछ मैच दुबई में भी हो सकते हैं।

दानिश कनेरिया, जो कराची में एक गुजराती परिवार में जन्मे थे, पाकिस्तान क्रिकेट के महत्वपूर्ण नामों में से एक हैं। लेकिन उनकी क्रिकेट करियर की यात्रा विवादों से भरी रही है। कनेरिया को अपने हिंदू धर्म के कारण भेदभाव का सामना करना पड़ा और उन पर जीवनभर का बैन भी लगा था। उनके कजिन, अनिल दलपत, पाकिस्तान के एक और प्रमुख हिंदू क्रिकेटर हैं।

दानिश कनेरिया का बड़ा बयान

दानिश कनेरिया ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे पर कहा, ‘पाकिस्तान की इस समय की स्थिति को देखते हुए, मुझे कहना होगा कि भारतीय टीम को पाकिस्तान नहीं जाना चाहिए. पाकिस्तान को इस बारे में सोचना चाहिए और फिर आईसीसी अपना फैसला लेगा. सबसे ज्यादा संभावना है कि ये टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में खेला जाएगा. यह दुबई में हो सकता है, जो अच्छी चीज होगी. कनेरिया ने आगे कहा, ‘खिलाड़ियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. सम्मान दूसरी प्राथमिकता है. मुझे लगता है कि बीसीसीआई बहुत अच्छा काम कर रहा है. हालांकि सभी देश अंतिम निर्णय को स्वीकार करेंगे.

कौन हैं दानिश कनेरिया?

दानिश कनेरिया का जन्म 16 दिसंबर, 1980 को कराची में गुजराती फैमिली में हुआ. दानिश कनेरिया पाकिस्तान क्रिकेट का एक बड़ा नाम है. लेकिन ये खिलाड़ी अब गुमनाम-सी जिंदगी जी रहा है. कनेरिया के अनुसार जब वह टीम का हिस्सा थे तो हिंदू होने के कारण उनके साथ पाकिस्तान में भेदभाव हुआ था. उन पर लाइफटाइम बैन भी लगाया गया था. पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर अनिल दलपत उनके कजिन हैं. अनिल और कनेरिया ही पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलने वाले दो हिंदू क्रिकेटर हैं.