केरल / मछुआरों ने पकडी लुप्तप्राय हो चुकी एक विशेष प्रजाति की शार्क, जब पता चला जिंदा है तो...

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में मछुआरों ने एक विशेष लुप्तप्राय प्रजाति के एक शार्क को पकड़ने के बाद दया दिखाई और उसे वापस समुद्र में छोड़ दिया। यह घटना तिरुवनंतपुरम के शनमुगम बीच के पास शुक्रवार को घटी जब एक व्हेल शार्क मछली के जाल में फंस गई। तूफान की आशंका के बीच मछुआरों ने मौसम विभाग की सलाह पर समुद्र में नहीं जाने का फैसला किया था

Vikrant Shekhawat : Dec 05, 2020, 04:20 PM
केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में मछुआरों ने एक विशेष लुप्तप्राय प्रजाति के एक शार्क को पकड़ने के बाद दया दिखाई और उसे वापस समुद्र में छोड़ दिया। यह घटना तिरुवनंतपुरम के शनमुगम बीच के पास शुक्रवार को घटी जब एक व्हेल शार्क मछली के जाल में फंस गई।  तूफान की आशंका के बीच मछुआरों ने मौसम विभाग की सलाह पर समुद्र में नहीं जाने का फैसला किया था और वे समुद्र तट के किनारे मछली पकड़ने में लगे थे। जब उन्होंने जाल खींचा, तो उन्होंने एक लुप्तप्राय व्हेल शार्क को इसमें फँसा पाया। मछुआरों ने जाल के चारों ओर इकट्ठा किया और ध्यान से शार्क को जाल से बाहर निकाला। 

जब उन्हें पता चला कि शार्क अभी भी जीवित है, तो उन्होंने दया करके इसे वापस समुद्र में छोड़ दिया। पूरी घटना को संगुमुगम के रहने वाले अजीत ने शूट किया और फिर इसे सोशल मीडिया पर जारी कर दिया। इसके बाद लोगों ने मछुआरों की बहुत तारीफ की।

अजीत ने कहा कि मछली को उसके चाचा की टीम ने जाल में फंसा लिया था। "मौसम की चेतावनी के कारण हम केवल अपने जाल से किनारे से मछली पकड़ रहे थे। जब हम जाल को वापस खींच रहे थे, तो यह वास्तव में भारी था और हमें लगा कि बहुत सारी मछलियां फंस गई थीं। लेकिन जैसा कि हमने जाल खींचा किनारे पर, हम। इसमें एक विशाल शार्क मछली देखी गई। 

आमतौर पर ये शार्क समुद्र तट के पास नहीं देखी जाती हैं लेकिन ऐसा लगता है कि हाल ही में जलवायु संबंधी संकटों के कारण ऐसा हुआ है। वन विभाग ने मछुआरे के फैसले को स्वीकार कर लिया। मछुआरे को उसके काम और दया के लिए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।