हरियाणा / अब सरकारी दुकानों में मिलेगी शराब, गुरुग्राम में खोली गईं 6 शॉप्‍स

पर्यटन विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक, बख्तावर चौक समेत 6 पॉश इलाकों में शराब की दुकानें खोलीं गईं हैं अगर यह प्रोजेक्ट अच्छा रहा तो आने वाले समय में हरियाणा के कई हिस्सों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी बता दें कि हरियाणा में प्राइवेट शराब ठेकों द्वारा मनमाने रेट वसूले जाने और लोगों का प्राइवेट शराब के ठेकों से उठते विश्वास को देखते हुए सरकारी शराब की दुकानें खोली हैं

Vikrant Shekhawat : Jul 17, 2020, 09:25 AM

गुरुग्राम. पर्यटन विभाग (Tourism Department) द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक, बख्तावर चौक समेत 6 पॉश इलाकों में शराब की दुकानें (Wine Shops) खोलीं गईं हैं. अगर यह प्रोजेक्ट अच्छा रहा तो आने वाले समय में हरियाणा के कई हिस्सों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी. बता दें कि हरियाणा में प्राइवेट शराब ठेकों द्वारा मनमाने रेट वसूले जाने और लोगों का प्राइवेट शराब के ठेकों से उठते विश्वास को देखते हुए हरियाणा पर्यटन विभाग ने सरकारी शराब की दुकानें खोली हैं. इन शराब की दुकानों पर एक्साइज विभाग द्वारा तय की गई राशि के मुताबिक ही शराब की बिक्री की जाएगी.


पर्यटन विभाग के एडिश्नल डिविजनल मैनेजर राजेश जून की मानें तो प्राइवेट ठेके हर जगह अपना रेट फिक्स कर शराब बेचते हैं, जिससे शराब की बिक्री में कमी आई है. लोगों का भी प्राइवेट शराब की दुकानों पर से भरोसा उठता जा रहा है. इसलिए वो गुरुग्राम से शराब न खरीदकर दिल्ली का रुख कर रहे हैं.


सर्वे के मुताबिक हरियाणा के लोग दिल्ली से खरीद रहे शराब

राजेश जून ने बताया कि एक सर्वे के मुताबिक हरियाणा से 25 प्रतिशत लोग दिल्ली से शराब खरीद रहे हैं, जिसके कारण हरियाणा का रेवन्यू दिल्ली में जा रहा है, लेकिन सरकारी ठेके खोलते ही लोगों का विश्वास मजबूत हुआ है. इसलिए आने वाले समय में हरियाणा के रेवेन्यू को काफी फायदा पहुंचेगा.


सरकारी ठेकों में बढ़ रही सेल

सरकारी ठेके चला रहे दुकानदारों की मानें तो शुरुआती दौर में एक दुकान से करीब एक लाख तक की सेल हो रही है. दिन पर दिन सेल बढ़ती जा रही है. वहीं, शराब के शौकीन लोग भी सरकारी शराब की दुकानों की और आकर्षित हो रहे हैं.


पर्यटन विभाग ने करवाया था सर्वे

बता दें कि सरकारी ठेके खोलने से पहले पर्यटन विभाग द्वारा एक सर्वे करवाया गया था जिसमे लोगो से भी राय मांगी गई थी. सभी ने सरकारी ठेके खोले जाने की बात भी कही थी, जिसके बाद हरियाणा में सरकारी ठेके खोले जा रहे हैं. शुरुआती दौर में गुरुग्राम जिले में 6 ठेके खोले गए हैं, जिस हिसाब से शराब के शौकीन लोगों का रुझान मिल रहा है उसे देखते हुए आगे चलकर हरियाणा के कई हिस्सों में भी इस तरह के ठेके खोले जाएंगे.