India-Israel Relations / PM मोदी ने की नेतन्याहू के साथ फोन पर बात, युद्ध विराम पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में तनाव कम करने की आवश्यकता पर चर्चा की है. पीएम ने सभी बंधकों की तत्काल रिहाई तथा मानवीय सहायता जारी रखने का आह्वान दोहराया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम एशिया में स्थिति को तत्काल कम करने की

Vikrant Shekhawat : Aug 17, 2024, 07:00 AM
India-Israel Relations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में तनाव कम करने की आवश्यकता पर चर्चा की है. पीएम ने सभी बंधकों की तत्काल रिहाई तथा मानवीय सहायता जारी रखने का आह्वान दोहराया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम एशिया में स्थिति को तत्काल कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर महत्व देने के लिए जोर दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा, कि भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर नेतन्याहू की फोन कॉल और शुभकामनाओं के लिए मैं उनकी सराहना करता हूं. हमने पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. साथ ही स्थिति को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

  • पीएम ने किन मुद्दों पर की चर्चा:
  • सभी बंधकों की तत्काल रिहाई
  • इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम
  • क्षेत्र में मानवीय सहायता जारी रखना
युद्ध विराम पर दिया जोर

ये चर्चा इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच हुई है. कतर में गाजा में युद्ध विराम के लिए बातचीत करने के प्रयास जारी हैं, जिसमें मध्यस्थ हमास को जानकारी दे रहे हैं, जो सीधे तौर पर वार्ता में भाग नहीं ले रहा है. कई दौर की बातचीत के बावजूद, दोनों पक्षों के बीच बुनियादी मतभेद बने हुए हैं. इजराइल शांति की शर्त के रूप में हमास के विनाश पर जोर देता है, जबकि हमास अस्थायी युद्ध विराम के बजाय स्थायी युद्ध विराम की मांग करता है.

दोहा में भी बातचीत

भारत ने कई मौकों पर इजराइल और फिलिस्तीनी अधिकारियों से युद्ध के बजाय कूटनीति का रास्ता चुनने के लिए आग्रह किया है. इस बीच, दोहा में भी बातचीत हुई, जिसमें अमेरिका ने इजराइल और हमास को दोहा में एक समझौते पर पहुंचने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया और अगले हफ्ते काहिरा में युद्ध विराम वार्ता फिर से शुरू होगी.