Jasprit Bumrah / भारतीय बॉलर की रिकी पोंटिंग ने दिल खोलकर की तारीफ, जानिए क्या कहा

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 15 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीता। रिकी पोंटिंग ने उनकी चोट से वापसी और शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि बुमराह कई फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और एक महान खिलाड़ी बन सकते हैं।

Vikrant Shekhawat : Aug 21, 2024, 11:40 AM
Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 15 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड भी जीता। उनकी शानदार गेंदबाजी से भारत को टूर्नामेंट में सफलता मिली। रिकी पोंटिंग ने बुमराह की चोट से वापसी की सराहना करते हुए कहा कि वे पिछले पांच-छह सालों में कई फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। पोंटिंग के अनुसार, बुमराह की गेंदबाजी विरोधियों के लिए एक बुरा सपना होती है, क्योंकि उनकी गेंदें कभी स्विंग होती हैं तो कभी सीम करती हैं, जिससे विपक्षी बल्लेबाज असहज हो जाते हैं।

पोंटिंग ने बुमराह की निरंतरता और कौशल की तारीफ करते हुए कहा कि उनका प्रदर्शन और स्पीड अब भी वैसी ही है। उन्होंने बुमराह को महान खिलाड़ी बनने की दिशा में अग्रसर बताया और उदाहरण के तौर पर ग्लेन मैक्ग्रा और जेम्स एंडरसन की स्थिरता की बात की। बुमराह ने भारतीय टीम के लिए 36 टेस्ट मैचों में 159 विकेट, 89 वनडे में 149 विकेट और 70 टी20आई मैचों में 89 विकेट लिए हैं, जो उनकी बहुपरकारी गेंदबाजी का प्रमाण है। 

बुमराह ने चोट से उबरकर की दमदार वापसी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ‘आईसीसी रिव्यु’ पर कहा कि मैं यह लंबे समय से कहता रहा हूं कि जसप्रीत बुमराह पिछले पांच या छह साल से विश्व क्रिकेट में शायद कई फॉर्मेट में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। कुछ साल पहले जब चोटें लगी तो कुछ डर था कि ‘क्या वह पहले जैसा प्रदर्शन कर पाएंगे? लेकिन मुझे लगता है कि उन्होंने वापसी करके वास्तव में बेहतर प्रदर्शन किया है।

विरोधी प्लेयर्स के लिए हैं बुरा सपना 

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने कहा कि इन खिलाड़ियों के बारे में हमेशा सही जानकारी पाने का सबसे अच्छा तरीका (अन्य) खिलाड़ियों से पूछना है। और जब आप विपक्षी बल्लेबाजों से उनके (बुमराह) बारे में बात करते हैं तो हमेशा यही जवाब होता है कि ‘नहीं, वह एक बुरा सपना हैं!’ आप कभी नहीं जानते कि क्या होने वाला है। उन्होंने कहा कि कोई गेंद स्विंग करेगी, कोई सीम होगी, वह इन स्विंग गेंदबाजी करेगा या आउट स्विंग गेंदबाजी करेगा। किसी को कुछ नहीं पता। 

महान खिलाड़ी बनने जा रहे बुमराह: पोंटिंग

रिकी पोंटिंग ने कहा कि अगर मैं टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन को देखूं तो, स्पीड अब भी वही है। उसमें कुछ भी नहीं बदला है। स्किल भी समान है। वह साल दर साल बेहतर होते जा रहे हैं। जब आपके पास वह कौशल और निरंतरता होती है जो उनके पास है, तो आप एक महान खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। (ग्लेन) मैकग्रा को देखें, (जेम्स) एंडरसन को देखें, इन लोगों को देखें। उनका कौशल इतने लंबे समय तक कायम रहा जो उन्हें बाकी लोगों से अलग करता है। 

जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के लिए 36 टेस्ट मैचों में 159 विकेट, 89 वनडे में 149 विकेट और 70 T20I मैचों में 89 विकेट चटकाए हैं। वह भारत के लिए उन चुनिंदा प्लेयर्स में हैं, जो तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं।