IND vs BAN / पहला टी20 मैच नए वेन्यू पर खेला जाएगा, जानें कैसी होगी पिच

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन होने वाला है, जिसमें पहला मैच ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस नई पिच पर बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन पिच धीमी भी हो सकती है। बड़ी स्कोरिंग की उम्मीद है।

Vikrant Shekhawat : Oct 06, 2024, 08:00 AM
IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन होने जा रहा है, जिसका पहला मैच ग्वालियर में खेला जाएगा। यह आयोजन खास इसलिए भी है क्योंकि यह मैच ग्वालियर के नए स्टेडियम, श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले ग्वालियर का रूप सिंह स्टेडियम प्रसिद्ध रहा है, लेकिन इस बार नए स्टेडियम पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।

श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्टेडियम: पिच रिपोर्ट

श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के अनुकूल बताया जा रहा है। अनुमान है कि इस मैदान की पिच पर 40 ओवर तक अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा। खास बात यह है कि इस स्टेडियम की सीधी बाउंड्री अपेक्षाकृत छोटी है, जिससे बल्लेबाजों को बाउंड्री लगाने में आसानी हो सकती है और तेज गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है। हालांकि, चूंकि इस पिच पर अभी तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला गया है, इसलिए इसे लेकर ठोस अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी।

मैच की शुरुआत में पिच थोड़ी धीमी रह सकती है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, बल्लेबाजों को फायदा मिल सकता है। यह देखा गया है कि इस तरह की पिचें शुरुआत में स्पिनरों के लिए मददगार हो सकती हैं, जबकि मैच के बाद के हिस्से में बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है।

मध्य प्रदेश टी-20 लीग के प्रदर्शन के आधार पर पूर्वानुमान

इस नए स्टेडियम में मध्य प्रदेश टी20 लीग के 12 मैच पहले ही खेले जा चुके हैं, जिससे पिच के बारे में कुछ संकेत मिले हैं। इन मैचों में खूब रन बने थे, जिससे यह कहा जा सकता है कि भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच में भी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने का मौका मिल सकता है। टी-20 लीग के दौरान पहली पारी का औसत स्कोर 171 रनों का रहा था, जबकि एक मुकाबले में 278 रन भी बने थे। इसी मैच में रन का पीछा करने वाली टीम ने भी 239 रन बनाए थे, जो दर्शाता है कि यह पिच रन बनाने के लिए आदर्श साबित हो सकती है।

लीग के आंकड़ों के अनुसार, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 12 में से 4 मैच जीते, जबकि रन का पीछा करने वाली टीमों ने 8 मुकाबले अपने नाम किए। इससे साफ है कि यहां पर रन चेज करना आसान हो सकता है।

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दूबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन इमोन, तौहिद हृदोय, महमूदुल्लाह, लिटन दास, जाकिर अली, मेहदी हसन मिराज, मेंहदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रकीबुल हसन।

निष्कर्ष

ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्टेडियम में होने वाला यह पहला इंटरनेशनल मुकाबला खास होने वाला है। बल्लेबाजों के लिए यह पिच काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, लेकिन गेंदबाजों को सही रणनीति के साथ उतरना होगा। मैदान की छोटी बाउंड्री और टी-20 लीग के अनुभव को देखते हुए दर्शकों को रोमांचक और हाई-स्कोरिंग मैच की उम्मीद होगी।