IND vs NED / अगर भारत को सेमीफाइनल में नुकसान से बचना है तो ये बदलाव जरूरी

वर्ल्ड कप 2023 के 44 मैचों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सेमीफाइनल की 4 टीमों का फैसला हो गया है. लगातार 8 मैच जीतने वाली टीम इंडिया ने सबसे पहले सेमीफाइनल में जगह बनाई, जिसके बाद साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया भी पहुंचे. अब न्यूजीलैंड ने भी आधिकारिक तौर पर अपना नाम लिखवा लिया है. अब अजब संयोग है कि फिर से टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से ही भिड़ेगी. इस मुकाबले की तैयारी के लिए टीम इंडिया के पास एक आखिरी मौका है

Vikrant Shekhawat : Nov 12, 2023, 09:00 AM
IND vs NED: वर्ल्ड कप 2023 के 44 मैचों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सेमीफाइनल की 4 टीमों का फैसला हो गया है. लगातार 8 मैच जीतने वाली टीम इंडिया ने सबसे पहले सेमीफाइनल में जगह बनाई, जिसके बाद साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया भी पहुंचे. अब न्यूजीलैंड ने भी आधिकारिक तौर पर अपना नाम लिखवा लिया है. अब अजब संयोग है कि फिर से टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से ही भिड़ेगी. इस मुकाबले की तैयारी के लिए टीम इंडिया के पास एक आखिरी मौका है, नीदरलैंड के खिलाफ मैच. रविवार 12 नवंबर को बेंगलुरु में टीम इंडिया ये मैच खेलेगी और इसमें टीम इंडिया को कुछ खास बदलाव करने की जरूरत होगी.

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के अपने हर मैच में लगातार दमदार प्रदर्शन किया. विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल ने बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा योगदान दिया है. वहीं गेंदबाजों में सभी ने जबरदस्त प्रदर्शन अभी तक किया है और टीम को लगातार 8 जीत दिलाई है. अब नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबला सिर्फ एक औपचारिकता है. दीपावली के दिन होने के कारण इस मैच पर शायद कम लोगों का ध्यान हो लेकिन टीम इंडिया को इस मैच में कुछ खास बातों का ध्यान देने की जरूरत है, ताकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले हर खिलाड़ी पूरी तरह तैयार रहे.

सूर्या-जडेजा को किया जाए प्रमोट

टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर ने टूर्नामेंट में अपने बल्ले का दम दिखाया है. शुभमन गिल हालांकि बड़ी पारियां नहीं खेल सके हैं लेकिन अच्छी शुरुआत दिलाने में उनका भी योगदान रहा है. वहीं श्रेयस अय्यर और राहुल ने भी बीच-बीच में अच्छा सपोर्ट दिया है. रोहित और विराट की फॉर्म अच्छी है. बल्लेबाजी में सिर्फ सूर्यकुमार यादव और रवींद्र जडेजा ही दो ऐसे नाम हैं, जिन्होंने ज्यादा गेंदों का सामना नहीं किया है.

हालांकि दोनों का रोल भी फिनिशर का है लेकिन 2019 के सेमीफाइनल में जो हुआ, उसे देखते हुए टीम इंडिया अपने लोअर-मिडिल ऑर्डर को भी ऐसी स्थिति के लिए तैयार रखना चाहेगी. सूर्या ने अभी तक 4 पारियों में सिर्फ 74 गेंदों का सामना किया है, जबकि जडेजा ने 96 गेंदें खेली हैं. ऐसे में नीदरलैंड के खिलाफ दोनों को प्रमोट करके चौथे और पांचवें नंबर पर उतारा जा सकता है, ताकि दोनों लंबी पारी खेल सकें.

इन गेंदबाजों को आजमाना जरूरी

गेंदबाजी की बात करें तो टीम इंडिया के पास इस मैच में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों को रेस्ट देने का मौका है लेकिन इसमें बुमराह को रेस्ट देना ज्यादा बेहतर विकल्प है. शमी ने वैसे भी सिर्फ 4 ही मैच खेले हैं और 26 ओवर की गेंदबाजी ही की है. ऐसे में उन्हें बरकरार रखा जा सकता है. टीम मैनेजमेंट को युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को आजमाने का इससे अच्छा मौका नहीं होगा. अगर सेमीफाइनल से पहले बदकिस्मती से किसी पेसर को चोट के कारण बाहर बैठना पड़ता है तो प्रसिद्ध के पास कम से कम थोड़ी मैच प्रैक्टिस रहेगी. उनके अलावा अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी उतारा जा सकता है. अश्विन ने सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच खेला था और तब से ही बेंच पर हैं.