IND vs NZ Test Series / इस खिलाड़ी को अचानक मिल सकती है प्लेइंग इलेवन में एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत के बाद टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जाएगा, लेकिन शुभमन गिल की गर्दन में अकड़न की वजह से उनका खेलना मुश्किल है। इस स्थिति में केएल राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, जबकि सरफराज खान को मौका मिल सकता है।

Vikrant Shekhawat : Oct 16, 2024, 07:00 AM
IND vs NZ Test Series: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की जबरदस्त जीत के बाद अब भारत की नजरें न्यूजीलैंड पर हैं, जिसके खिलाफ टीम को आगामी टेस्ट सीरीज खेलनी है। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम को एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी माना जाता है, लेकिन सीरीज भारत में होनी है, जिससे भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है। इस बीच, बेंगलुरु टेस्ट के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। टीम में कुछ बदलाव संभावित हैं, और एक खिलाड़ी के लिए ये बदलाव अच्छे संकेत नहीं दे रहे, जबकि एक दूसरे खिलाड़ी के लिए यह सुनहरा मौका हो सकता है।

शुभमन गिल का पहला टेस्ट खेलना संदिग्ध

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले से पहले यह खबर सामने आई है कि टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल गर्दन में अकड़न की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में यह संभव है कि शुभमन गिल पहले टेस्ट में हिस्सा न ले सकें। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट की ओर से अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कुछ सूत्रों के अनुसार, गिल का पहला मुकाबला मिस करना लगभग तय है।

केएल राहुल को मिल सकती है नंबर तीन की जिम्मेदारी

अब सवाल यह उठता है कि अगर शुभमन गिल पहले टेस्ट में नहीं खेल पाते हैं, तो नंबर तीन पर कौन बल्लेबाजी करेगा? इसके लिए केएल राहुल एक संभावित विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। राहुल ने हाल ही में नंबर 5 और 6 पर बल्लेबाजी की है, लेकिन वे टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग भी कर चुके हैं। ऐसे में उन्हें नंबर तीन पर खेलने के लिए भेजा जा सकता है। अगर राहुल को नंबर तीन पर भेजा जाता है, तो इससे प्लेइंग इलेवन में एक और जगह खाली हो जाएगी, जिससे सरफराज खान को टीम में शामिल करने का मौका मिल सकता है।

सरफराज खान को मिल सकता है मौका

अगर शुभमन गिल पहले टेस्ट में नहीं खेलते हैं, तो सरफराज खान के लिए भारतीय टीम में वापसी का सुनहरा मौका बन सकता है। सरफराज खान ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था और अब तक तीन टेस्ट मैचों में 200 रन बना चुके हैं। उनका औसत 50 का है और वे 79.36 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। सरफराज के नाम तीन अर्धशतक हैं और वे अब एक शतक की तलाश में होंगे।

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन

सरफराज खान का घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है, खासकर हाल ही में ईरान कप के मुकाबले में शेष भारत के खिलाफ उन्होंने 222 रनों की पारी खेली थी। अगर उन्हें भारतीय टीम में मौका मिलता है, तो वे इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे और टीम इंडिया के लिए बड़ी पारी खेलने का लक्ष्य रखेंगे। लेकिन यह सब शुभमन गिल की फिटनेस पर निर्भर करेगा, क्योंकि यदि गिल फिट होते हैं, तो सरफराज को बाहर बैठना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले शुभमन गिल की गर्दन की समस्या ने टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में बदलाव की संभावना बढ़ा दी है। केएल राहुल को नंबर तीन पर खेलने का मौका मिल सकता है, जबकि सरफराज खान को एक बार फिर से टीम में जगह मिल सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गिल की फिटनेस को लेकर अंतिम निर्णय क्या आता है और इसके आधार पर टीम इंडिया की रणनीति कैसी होगी।