Paris Olympic 2024 / पेरिस ओलंपिक में फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल? इस वक्त आएगा फैसला

ओलंपिक फाइनल से अयोग्य करार दिये जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की खेल पंचाट (CAS) शनिवार रात तक फैसला सुनाने वाला है. पेरिस से आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक CAS ने जानकारी दी है कि इस मामले की सुनवाई भारतीय समय के मुताबिक रात 9.30 से 10 के बीच आ जाएगा. CAS के इस फैसले से तय होगा कि विनेश फोगाट को ओलंपिक मेडल मिलेगा या नहीं. विनेश फोगाट ने मांग की है कि उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाए क्योंकि सेमीफाइनल बाउट तक उनका

Vikrant Shekhawat : Aug 10, 2024, 04:20 PM
Paris Olympic 2024: ओलंपिक फाइनल से अयोग्य करार दिये जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की खेल पंचाट (CAS) शनिवार रात तक फैसला सुनाने वाला है. पेरिस से आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक CAS ने जानकारी दी है कि इस मामले की सुनवाई भारतीय समय के मुताबिक रात 9.30 से 10 के बीच आ जाएगा. CAS के इस फैसले से तय होगा कि विनेश फोगाट को ओलंपिक मेडल मिलेगा या नहीं. विनेश फोगाट ने मांग की है कि उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाए क्योंकि सेमीफाइनल बाउट तक उनका वजन नियमों के मुताबिक था. विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल विजेता सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ फाइनल की सुबह 100 ग्राम ज्यादा वजन होने की वजह से अयोग्य ठहराया गया था, जिसके खिलाफ ही इस भारतीय पहलवान ने अपील की है.

विनेश फोगाट की क्या है दलील?

विनेश फोगाट ने CAS में दलील दी है कि सेमीफाइनल की जीत तक उनका वजन निर्धारित सीमा के अंदर ही था, इसीलिए उन्हें सिल्वर मेडल मिलना चाहिए.विनेश का पक्ष जाने माने सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे और विदुष्पत सिंघानिया ने रखा . इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने इस मामले में विनेश के पक्ष में फैसला जाने की उम्मीद जताई है. अगर विनेश के पक्ष में फैसला गया तो उन्हें सिल्वर मेडल मिल सकता है.

विनेश की तरह मुश्किल में फंस गए थे अमन सहरावत

57 किलो वर्ग कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अमन सहरावत का वजन भी विनेश फोगाट की तरह काफी ज्यादा बढ़ गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक अमन का वेट ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले 61.5 किलो तक पहुंच गया था. लेकिन इस खिलाड़ी ने सारी रात मेहनत कर अपना वजन 4 किलो से ज्यादा घटा लिया. उन्होंने रातभर ट्रेनिंग की और साथ ही कार्डियो और सौना बाथ के कई सेशन लिए जिसके बाद वो वेट कम करने में कामयाब रहे. बड़ी बात ये है कि अमन ने ये वजन महज 10 घंटों में कम कर लिया जो कि अपने आप में ही करिश्माई है.