BCCI News / BCCI का प्राइज मनी ऐलान, विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर लिया बड़ा फैसला

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने घरेलू महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंट्स में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ पुरस्कार राशि की घोषणा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट्स में भी इन पुरस्कारों के लिए राशि प्रदान की जाएगी।

Vikrant Shekhawat : Aug 27, 2024, 11:50 AM
BCCI News: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट के घरेलू स्तर पर एक नई पहल की घोषणा की है, जो खिलाड़ियों को प्रोत्साहन और मान्यता प्रदान करेगी। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस महत्वपूर्ण पहल की जानकारी दी। इसके तहत, अब सभी महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंटों में 'प्लेयर ऑफ द मैच' (मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) और 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' (टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) के लिए पुरस्कार राशि का ऐलान किया जाएगा। साथ ही, सीनियर पुरुष क्रिकेट के विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट्स में भी 'प्लेयर ऑफ द मैच' को पुरस्कार राशि दी जाएगी।

जय शाह ने इस नई पहल को लेकर कहा, "हम अपने घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम के तहत सभी महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंटों में प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि की शुरुआत कर रहे हैं। इसके अलावा, सीनियर पुरुषों के लिए विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच के लिए पुरस्कार राशि दी जाएगी। इस पहल का उद्देश्य घरेलू सर्किट में बेहतरीन प्रदर्शन को मान्यता देना और पुरस्कृत करना है। इस प्रयास में अटूट समर्थन के लिए शीर्ष परिषद को हार्दिक धन्यवाद। साथ मिलकर हम अपने क्रिकेटरों के लिए और अधिक बेहतर माहौल तैयार कर रहे हैं। जय हिंद।"

बीसीसीआई की पुरस्कार राशि में वृद्धि

पिछले साल, बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स के लिए पुरस्कार राशि में महत्वपूर्ण वृद्धि की थी। रणजी ट्रॉफी विजेता को 5 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया था, जबकि ईरानी कप के विजेताओं को 50 लाख रुपये और उपविजेता को 25 लाख रुपये मिलते थे। दलीप ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के विजेताओं को क्रमशः एक करोड़ रुपये और 50 लाख रुपये मिलते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप की जीत और बीसीसीआई की प्राइज मनी

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में 2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। यह जीत 17 वर्षों के बाद आई है, और रोहित शर्मा दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान बने। बीसीसीआई ने भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत के लिए 125 करोड़ रुपये की प्राइज मनी का ऐलान किया, जो खिलाड़ियों और टीम के लिए एक बड़ी प्रोत्साहन राशि है।

भविष्य की दिशा

बीसीसीआई की यह नई पहल और पुरस्कार राशि की वृद्धि घरेलू क्रिकेट को एक नई दिशा प्रदान करती है। इससे न केवल खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि क्रिकेट के सभी स्तरों पर प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता भी बढ़ेगी। यह कदम भारतीय क्रिकेट की भविष्यवाणी को भी साकार करता है, जिसमें घरेलू क्रिकेट की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता दी जाती है और खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाता है।