Australian Cricket Board / क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लिया वॉर्नर को लेकर आखिरकार बड़ा फैसला, मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी राहत दी है। सैंडपेपर कांड के बाद उन पर लगा आजीवन कप्तानी प्रतिबंध हटा लिया गया है। अब वॉर्नर बिग बैश लीग में सिडनी थंडर की कप्तानी कर सकते हैं। इस निर्णय के पीछे उनके व्यवहार में बदलाव को माना गया।

Vikrant Shekhawat : Oct 25, 2024, 08:35 AM
Australian Cricket Board: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, जिन्होंने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था, को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने बड़ी राहत दी है। साल 2018 में साउथ अफ्रीका के केपटाउन टेस्ट मैच में सैंडपेपर कांड में फंसने के बाद वॉर्नर को न केवल क्रिकेट खेलने से बैन कर दिया गया था, बल्कि उन पर ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम की कप्तानी करने पर आजीवन प्रतिबंध भी लगा दिया गया था। अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने ताजा फैसले में इस कप्तानी से जुड़े प्रतिबंध को हटा लिया है, जिससे वॉर्नर को एक नई शुरुआत का मौका मिला है।

सिडनी थंडर की कप्तानी कर सकते हैं वॉर्नर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाए गए प्रतिबंध हटाने के बाद अब डेविड वॉर्नर बिग बैश लीग (BBL) के आगामी सीजन में सिडनी थंडर की कप्तानी संभाल सकते हैं। वॉर्नर पहले से ही इस टीम का हिस्सा हैं, और अब उनके पास कप्तानी की जिम्मेदारी लेने का अवसर होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कंडक्ट कमीशन के तीन सदस्यीय पैनल ने वॉर्नर के आचरण में सुधार को ध्यान में रखते हुए सर्वसम्मति से इस फैसले को लिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा कि "कोड ऑफ कंडक्ट 2022" में बदलाव के बाद वॉर्नर ने आवश्यक मानदंडों को पूरा कर लिया है, और उनका प्रतिबंध हटाया जा रहा है।

वॉर्नर ने लंबे समय से की थी बैन हटाने की मांग

सैंडपेपर कांड के दौरान वॉर्नर और उनके साथी खिलाड़ी स्टीव स्मिथ दोनों को ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा एक-एक साल के लिए बैन किया गया था। हालांकि, वॉर्नर पर सिर्फ खेलने का ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम की कप्तानी करने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। वॉर्नर ने एक साल का बैन पूरा करने के बाद जब इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की, तो वह लगातार कप्तानी पर लगे इस आजीवन प्रतिबंध को हटाने की मांग करते रहे थे। छह साल के लंबे समय के बाद आखिरकार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर की इस मांग को स्वीकार कर लिया।

वॉर्नर के आचरण में आया बदलाव

पैनल ने अपने फैसले में वॉर्नर द्वारा की गई गलतियों को स्वीकारने और उसके बाद उनके व्यवहार में आए सकारात्मक बदलावों को ध्यान में रखा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कंडक्ट कमीशन ने यह भी माना कि वॉर्नर ने अपने आचरण से यह सिद्ध कर दिया है कि वह एक जिम्मेदार खिलाड़ी हैं और कप्तानी की जिम्मेदारी उठाने के योग्य हैं।

क्रिकेट करियर में नया अध्याय

इस फैसले के साथ, डेविड वॉर्नर के करियर का एक नया अध्याय शुरू होने वाला है। जहां एक ओर उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, वहीं अब उनके पास बिग बैश लीग में सिडनी थंडर की कप्तानी करके खुद को एक बार फिर से साबित करने का अवसर होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि वॉर्नर अब अपने अनुभव और क्षमता के साथ कैसे टीम का नेतृत्व करते हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले ने न केवल वॉर्नर के करियर में नई उम्मीदें जगाई हैं, बल्कि यह उनके चाहने वालों के लिए भी एक बड़ी खबर है, जो वॉर्नर को फिर से एक कप्तान के रूप में देखना चाहते थे।