Team India New Coach / टीम इंडिया के बस 24 घंटे में गौतम गंभीर बनेंगे कोच! BCCI करने वाली है ऐलान

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर एक बड़े इंतजार को खत्म कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम वर्ल्ड चैंपियन बनकर फिलहार ब्रेक पर है. शुभमन गिल की कप्तानी में युवा टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर है. अब ट्रॉफी का इंतजार तो खत्म हो गया है तो फैंस बेसब्र हैं दूसरी बड़ी खबर के लिए. ये इंतजार है टीम इंडिया के नए कोच के नाम के ऐलान का. टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ ने टीम के साथ

Vikrant Shekhawat : Jul 09, 2024, 07:00 AM
Team India New Coach: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर एक बड़े इंतजार को खत्म कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम वर्ल्ड चैंपियन बनकर फिलहार ब्रेक पर है. शुभमन गिल की कप्तानी में युवा टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर है. अब ट्रॉफी का इंतजार तो खत्म हो गया है तो फैंस बेसब्र हैं दूसरी बड़ी खबर के लिए. ये इंतजार है टीम इंडिया के नए कोच के नाम के ऐलान का. टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ ने टीम के साथ अपने सफर को खत्म कर दिया था. अब टीम इंडिया को नया कोच मिलने वाला है और ये लगभग तय ही है कि पूर्व दिग्गज ओपनर गौतम गंभीर इस भूमिका में नजर आएंगे. ये संभावना जताई जा रही है कि गौतम गंभीर के नाम का ऐलान मंगलवार 9 जुलाई को हो सकता है.

राहुल द्रविड़ ने वर्ल्ड कप से पहले ही ऐलान कर दिया था कि वो इस टूर्नामेंट के बाद दोबारा टीम इंडिया के कोच नहीं रहेंगे. वहीं बीसीसीआई ने उससे पहले ही नए कोच की तलाश शुरू कर दी थी. इसी दौरान गंभीर के मेंटॉर रहते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 का खिताब जीत लिया था, जिसके बाद से ही बीसीसीआई उन्हें टीम इंडिया का कोच बनाने की तैयारी में जुट गया था. गंभीर ने पिछले महीने ही इस पोस्ट के लिए इंटरव्यू भी दिया था और माना जा रहा है कि उन्होंने ये इंटरव्यू भी इसी शर्त पर दिया था कि उनकी नियुक्ति पक्की हो.

9 जुलाई को होगा ऐलान?

अब ये सब तो हो गया है लेकिन नए कोच का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. ये इंतजार भी मंगलवार तक खत्म हो सकता है और बीसीसीआई गौतम गंभीर के नाम का ऐलान कर सकती है. एक दिन पहले ही दो अहम घटनाक्रम के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. असल में रविवार 7 जुलाई को गंभीर कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में नजर आए थे. ऐसा दावा किया गया है कि गंभीर ने यहां कोलकाता नाइट राइडर्स फैंस के लिए अपना आखिरी मैसेज रिकॉर्ड किया. इसके बाद शाम को गंभीर अपनी पत्नी के साथ मुंबई पहुंच गए, जहां बीसीसीआई का हेडक्वार्टर है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 24 घंटों के अंदर गंभीर के नाम का ऐलान हो सकता है.

टीम इंडिया को खेलने हैं बड़े टूर्नामेंट

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कुछ ही दिन पहले ऐलान कर दिया था कि नया कोच श्रीलंका दौरे से टीम की कमान संभालेगा. ऐसे में बोर्ड भी जल्द से जल्द ऐलान कर उन्हें तैयारी की मौका देना चाहेगा. टीम इंडिया के नए कोच का कार्यकाल 3.5 साल का रहेगा यानी वो 31 दिसंबर 2027 तक टीम इंडिया के कोच रहेंगे. इस दौरान भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी, 2 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टी20 वर्ल्ड कप 2026 और वर्ल्ड कप 2027 जैसे अहम टूर्नामेंट खेलने हैं.