COVID-19 Update / स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कैसे लगेगी वैक्सीन, 30 करोड़ लोगो की लिस्ट तैयार, फोन पर मिलेगी सुचना

पूरे 2020 बीत चुके हैं, कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं और अब हर कोई टीका का इंतजार कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन का कहना है कि वैक्सीन भारत में जनवरी में उपलब्ध हो सकती है। कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक भारत में नए साल के पहले महीने में कभी भी दी जा सकती है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने सरकार को वैक्सीन की तैयारी के बारे में जानकारी दी।

Vikrant Shekhawat : Dec 21, 2020, 10:41 AM
Delhi: पूरे 2020 बीत चुके हैं, कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं और अब हर कोई टीका का इंतजार कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन का कहना है कि वैक्सीन भारत में जनवरी में उपलब्ध हो सकती है। कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक भारत में नए साल के पहले महीने में कभी भी दी जा सकती है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने सरकार को वैक्सीन की तैयारी के बारे में जानकारी दी।

डॉ हर्षवर्धन के अनुसार, भारत सरकार वैक्सीन के मामले में कोई जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहती है। जो टीका सबसे सटीक है, उसे प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार का लक्ष्य आम लोगों तक सही वैक्सीन पहुंचाना है।

टीका किसको दिया जाएगा, इस सवाल पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने विशेषज्ञों का एक समूह बनाया था, जिन्होंने लंबे समय तक विचार-मंथन किया था, साथ ही भारत में वैक्सीन की शुरुआती प्रवृत्ति के आधार पर 300 मिलियन लोगों को ट्रेंड किया गया था दुनिया में। लक्ष्य देना है।

डॉ हर्षवर्धन के अनुसार, इन 30 करोड़ लोगों में, लगभग 1 करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स (पुलिस, स्वीपर, सेना आदि) शामिल हैं। जबकि लगभग 26 करोड़ लोगों की पहचान उन लोगों के रूप में की जाती है जिनकी उम्र 50 से अधिक है, इसके अलावा, 1 करोड़ लोगों को वरीयता दी जाएगी, जिनकी उम्र 50 से कम है, लेकिन वे गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।

डॉ। हर्षवर्धन ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारें पिछले चार महीनों से वैक्सीन के वितरण की तैयारी कर रही हैं। सरकार राज्य, जिला और ब्लॉक स्तरों पर सूची तैयार करने में व्यस्त है, हर जगह कार्य बलों का गठन किया गया है। लगभग 260 जिलों में हजारों लोगों को प्रशिक्षित किया गया है, जबकि कई को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, किस व्यक्ति को कौन सा टीका कब, कहाँ और कैसे मिलेगा। इस व्यक्ति को फोन पर इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी, सभी की सूची लगभग तैयार है। डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि अगर कोई टीका लेने से इनकार करता है, तो हम उस पर दबाव नहीं डालेंगे।

आपको बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन में वैक्सीन का काम शुरू हो चुका है। जबकि भारत में आठ टीकों का परीक्षण अंतिम चरण में है, जिनमें से तीन टीके स्वदेशी हैं और बाकी विदेशी टीके हैं। हालाँकि, भारत में बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है।