Apple–Google Partnership / Google और Apple के रिश्तों में आई दरार! 22 साल पुरानी साझेदारी टूट सकती हैi

Apple और Google के बीच 22 साल पुरानी साझेदारी खतरे में है। अमेरिकी न्याय विभाग के फैसले के बाद, Google की एप्पल को 24 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष देने वाली डील पर संकट मंडरा रहा है। इससे एप्पल के राजस्व में 6.3% की कमी और शेयरों में 11% गिरावट हो सकती है।

Vikrant Shekhawat : Oct 18, 2024, 10:00 AM
Apple–Google Partnership: Apple और Google के बीच 22 वर्षों से चल रही साझेदारी अब खतरे में पड़ सकती है। 2002 में हुई इस डील के तहत, Google ने Apple को हर साल 24 बिलियन डॉलर का भुगतान किया, जिसके अंतर्गत iPhone में बाई डिफॉल्ट Google सर्च का उपयोग किया जाता था। हालांकि, हालिया अमेरिकी न्याय विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस) के फैसले ने इस डील को चुनौती दी है, जिससे Apple को वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अमेरिकी कोर्ट ने इस डील को प्रतिस्पर्धा को समाप्त करने वाला बताया है और इसे इनोवेशन के लिए खतरा माना है। यदि यह साझेदारी टूटती है, तो Apple की कुल कमाई में 6.3 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है, और इसके शेयर में 11 प्रतिशत तक की गिरावट की संभावना जताई जा रही है।

Google ने अपनी सफाई में कहा कि यह साझेदारी यूजर की पसंद के आधार पर की गई थी। हालांकि, यदि यह डील समाप्त होती है, तो Apple को अपने खुद के सर्च इंजन को विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है, और AI इंटीग्रेशन पर ध्यान केंद्रित करना पड़ सकता है। इस स्थिति का फायदा Microsoft को मिल सकता है, जो अपने Bing सर्च इंजन के माध्यम से प्रतिस्पर्धा में आ सकता है।

यह पहली बार नहीं है जब Google को मोनोपोली और प्रतिस्पर्धा खत्म करने के आरोपों का सामना करना पड़ा है। कंपनी के पास Android ऑपरेटिंग सिस्टम, Google सर्च, और YouTube जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जो उसे बड़ा लाभ देते हैं। गूगल पर अपने फायदे के लिए नीतियों में बदलाव करने का आरोप भी लग चुका है।

इन हालातों में, Apple और Google की साझेदारी का अंत न केवल इन कंपनियों के लिए, बल्कि तकनीकी उद्योग के लिए भी महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है। आगे चलकर देखना होगा कि क्या Apple खुद का सर्च इंजन विकसित कर पाएगा या इस प्रतिस्पर्धा में अन्य कंपनियों को लाभ होगा।