IND vs SPA / पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, स्पेन को 2-1 से हराया

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत और स्पेन की हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में आमने-सामने थी। दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले का आयोजन पेरिस के स्टेड यवेस-डु-मानोइर में किया गया। इस मैच को भारतीय हॉकी टीम ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत ने लगातार दूसरी बार ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। भारत ने साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Vikrant Shekhawat : Aug 08, 2024, 07:29 PM
IND vs SPA: पेरिस ओलिंपिक 2024 में मेंस हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल मैच भारत और स्पेन की टीमों के बीच खेला गया. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल मैच जीतने उतरी थी और वह कामयाब भी रही. भारत ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. वहीं, ओलंपिक में भारत का ये कुल 13वां मेडल है.

गोल के बिना खत्म हुआ पहला क्वार्टर

भारत और स्पेन के बीच पहले क्वार्टर में शानदार टक्कर देखने को मिली. दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने लगातार गोल मारने की कोशिश की, लेकिन डिफेंस ने अच्छा खेल दिखाया, जिसके चलते पहले क्वार्टर में कोई गोल देखने को नहीं मिला.

दूसरे क्वार्टर के बाद 1-1 गोल

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही स्पेन की ओर से मैच का पहला गोल देखने को मिला. 18वें मिनट में मार्क मिरालेस पोर्टिलो ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल किया. इसके बाद 20वें मिनट में भी स्पेन को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. हालांकि वह इसे गोल में नहीं बदल सके. खेल के 29वें मिनट में भारत को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन यहां भी गोल देखने को नहीं मिला. फिर इस हाफ के आखिरी मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस बार भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने गोल दागा और मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया.

तीसरे क्वार्टर में भारत ने बनाई बढ़त

भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में भी अपने दमदार खेल को जारी रखा. तीसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में भी भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला. हरमनप्रीत सिंह ने इस बार भी कोई गलती नहीं की और भारत के लिए मैच का दूसरा गोल दागा, जिसके चलते भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली.

पेरिस ओलिंपिक में भारत का सफर

पेरिस ओलिंपिक में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर की थी. इसके बाद अर्जेंटिना के खिलाफ खेला गया मुकाबला 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था. अपने तीसरे मैच में भारतीय टीम ने आयरलैंड को 2-0 से हराया था. इसके बाद उसे बेल्जियम के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा. फिर ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक जीत हासिल की और ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया. लेकिन सेमीफाइनल में भारतीय टीम को 2-3 से हार मिली.