Israel-Iran War / जंग लंबी चलेगी- ईरान की धमकी, नेतन्याहू बोले- बदल देंगे हालात

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव को "कभी न खत्म होने वाली जंग" बताया। हिजबुल्लाह ने इजराइल पर 300 रॉकेट और ड्रोन से हमला किया, जबकि इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जवाबी हमले किए। क्षेत्र में युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

Vikrant Shekhawat : Aug 26, 2024, 07:00 AM
Israel-Iran War: ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने इजराइल और लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह के बीच हालिया तनाव और हमलों को लेकर गंभीर बयान दिया है। खामेनेई ने इसे "कभी न खत्म होने वाली जंग" करार देते हुए ईरान के लेबनान और हिजबुल्लाह के प्रति समर्थन को पुनः स्पष्ट किया है। दूसरी ओर, इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इस बयान का कड़ा जवाब देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने उत्तर की स्थिति को बदलने के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं। हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर एक बड़ा हमला किया, जिसमें 300 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन शामिल थे, जवाब में इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया। क्षेत्र में बढ़ती तनाव और संघर्ष के संकेतों के साथ, गाजा में युद्ध विराम समझौते पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

धमकियों पर इजराइल ने दी सीधी चेतावनी

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि बेरुत में नसरुल्लाह और तेहरान में खामेनेई समझ लें कि आज जो हमने किया उससे उत्तर के हालात बदलने का एक और कदम है. इजराइल के प्रधानमंत्री ने भी नसरुल्लाह और खामेनेई को भी सीधी चेतावनी दी है.

हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इजराइली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर हमला किया है. दुश्मन के कई स्थलों, बैरकों और आयरन डोम मंचों को भी निशाना बनाया गया है. उसने ये भी कहा कि हमने ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के टॉप कमांडर फैद शकूर की हत्या के जवाब में किए हैं.

इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किया हमला

इससे पहले, इजराइली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए जाने की घोषणा करते हुए कहा था कि चरमपंथी समूह, इजराइल पर हमले की तैयारी कर रहा है. उसने कहा कि इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में हवाई हमले किए.

क्षेत्र में बड़े स्तर पर युद्ध का खतरा

दोनों देशों के बीच हमले के बाद क्षेत्र में बड़े स्तर पर युद्ध छिड़ने का खतरा पैदा हो गया है. इस जंग के बाद गाजा में युद्ध विराम समझौते पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. माना जा रहा है कि अगर इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच ऐसी ही स्थिति बनी रही तो फलस्तीनी समूह हमास और इजराइल के बीच पिछले करीब 10 महीने से चल रही जंग आगे भी जारी रह सकती है.