Israel-Gaza conflict / इजरायली सेना ने कर दी गाजा पर एक और बड़ी एयर स्ट्राइक, स्कूल पर हुए हमले में कम से कम 30 लोगों की मौत

गाजा में इजरायली सेना ने एक और बड़ा हवाई हमला कर दिया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मध्य गाजा के दीर अल बलाह में एक स्कूल पर हुए इस इजरायली हमले में कम से कम 30 फिलिस्तीनी मारे गए। वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास कमांड सेंटर को निशाना बनाया था। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय और हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय ने दीर अल-बलाह में स्कूल पर हमले में

Vikrant Shekhawat : Jul 27, 2024, 05:32 PM
Israel-Gaza conflict: गाजा में इजरायली सेना ने एक और बड़ा हवाई हमला कर दिया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मध्य गाजा के दीर अल बलाह में एक स्कूल पर हुए इस इजरायली हमले में कम से कम 30 फिलिस्तीनी मारे गए। वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास कमांड सेंटर को निशाना बनाया था। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय और हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय ने दीर अल-बलाह में स्कूल पर हमले में मारे गए लोगों की संख्या कम से कम 30 बताई है। जहां हमला हुआ वह विस्थापित परिवारों की सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है। 

इज़रायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने "मध्य गाजा में खदीजा स्कूल परिसर के अंदर हमास कमांड और नियंत्रण केंद्र" को निशाना बनाया है। इजरायली सेना ने कहा कि स्कूल का इस्तेमाल हमास आतंकी हमारे सैनिकों के खिलाफ हमले करने और हथियार भंडार के रूप में कर रहे थे। हमले से पहले नागरिकों को चेतावनी दी गई थी। दीर अल-बलाह में एम्बुलेंस घायल फिलिस्तीनियों को अल-अक्सा अस्पताल में चिकित्सा सुविधा में ले गईं। कुछ घायल पैदल भी आये, उनके कपड़े खून से सने हुए थे।

इजरायल ने हमास को ठहराया दोषी

इजरायली सेना ने नागरिकों की मौत के लिए हमास आतंकियों को दोषी ठहराया है। सेना का कहना है कि उसने ही स्कूल को आतंक का ठिकाना बनाया था, इसलिए उस पर हमला किया गया। इजरायली सेना ने हमास पर घनी आबादी वाले इलाकों, स्कूलों और अस्पतालों में आड़ के रूप में काम करने का आरोप लगाया है। वहीं हमास ने इजरायल के आरोपों का खंडन किया है। इससे पहले शनिवार को, फिलिस्तीनी आधिकारिक मीडिया ने कहा कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में सुबह से इजरायली हमलों में कम से कम 14 फिलिस्तीनी मारे गए और उनके शवों को नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स में लाया गया। एक सैन्य बयान में कहा गया है कि इजरायली सेना ने फिलिस्तीनियों को अस्थायी रूप से खान यूनिस के दक्षिणी इलाकों को खाली करने के लिए कहा ताकि वह वहां "बलपूर्वक काम" कर सके, और उन्हें अल-मवासी में एक मानवीय क्षेत्र में स्थानांतरित होने के लिए कहा।