Japan News / जापान में आबादी का संकट, जनसंख्या में लगातार 15वें साल दर्ज की गई गिरावट; क्या कहते हैं आंकड़े

जापान सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश की कुल जनसंख्या में लगातार 15वें साल गिरावट दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार, आबादी पांच लाख से अधिक घट गई है क्योंकि जनसंख्या में वृद्ध व्यक्तियों की संख्या सबसे अधिक है इसके साथ ही जन्म दर कम बनी हुई है। पिछले साल जापान में सबसे कम महज 7,30,000 बच्चों का जन्म हुआ, जबकि इस अवधि में 15.8 लाख लोगों की मौत हुई। आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी को जापान की कुल आबादी

Vikrant Shekhawat : Jul 25, 2024, 08:08 AM
Japan News: जापान सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश की कुल जनसंख्या में लगातार 15वें साल गिरावट दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार, आबादी पांच लाख से अधिक घट गई है क्योंकि जनसंख्या में वृद्ध व्यक्तियों की संख्या सबसे अधिक है इसके साथ ही जन्म दर कम बनी हुई है। पिछले साल जापान में सबसे कम महज 7,30,000 बच्चों का जन्म हुआ, जबकि इस अवधि में 15.8 लाख लोगों की मौत हुई। आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी को जापान की कुल आबादी 12.49 करोड़ थी।

बढ़ी विदेशी निवासियों की संख्या

आंतरिक मामलों के मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी निवासियों की संख्या में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पहली बार देश में उनकी आबादी 30 लाख से अधिक हुई है। विदेशी मूल के लोगों की देश की आबादी में हिस्सेदारी तीन प्रतिशत हो गई है और इनमें से ज्यादातर की उम्र 15 से 64 के बीच है जो कामकाजी उम्र है। सर्वेक्षणों के अनुसार, युवा जापानी शादी करने या बच्चे पैदा करने के प्रति अनिच्छुक हो रहे हैं क्योंकि वो नौकरी की कम संभावनाओं, जीवनयापन की उच्च लागत, लैंगिक भेदभाव की कॉरपोरेट कार्यशैली से हतोत्साहित हैं जो केवल महिलाओं और कामकाजी माताओं पर बोझ डालती है।

सरकार ने उठाए कदम

सरकार ने 2024 के बजट में युवा दंपतियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते 34 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रावधान किया है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2070 तक जापान की जनसंख्या लगभग 30 प्रतिशत घटकर 8.7 करोड़ रह जाएगी और उस समय हर 10 में से चार व्यक्ति 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के होंगे।