US Presidential Election / पीएम मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने बताया 'सबसे अच्छा इंसान', बोले 'मेरे दोस्त हैं'

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की, उन्हें "सबसे अच्छा इंसान" बताया। फ्लैगरेंट पॉडकास्ट में ट्रंप ने मोदी को अपना दोस्त कहा और 2019 के 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को याद किया। ट्रंप ने मोदी के साथ अपने संबंधों को भी बेहतरीन बताया।

Vikrant Shekhawat : Oct 10, 2024, 09:20 AM
US Presidential Election: अमेरिका में नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है। फ्लैगरेंट पॉडकास्ट के दौरान ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘‘सबसे अच्छा इंसान’’ बताया और कहा कि मोदी उनके मित्र हैं। यह टिप्पणी बुधवार को अपलोड किए गए एक एपिसोड में की गई। ट्रंप ने कहा, “मोदी, भारत। वह मेरे दोस्त हैं। वह सबसे अच्छे इंसान हैं।”

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को किया याद

पॉडकास्ट के दौरान ट्रंप ने 2019 में टेक्सास के ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को भी याद किया। इस कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की भारी संख्या में उपस्थिति दर्ज की गई थी। एनआरजी स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में 80 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। ट्रंप ने इस घटना को "खूबसूरत" बताते हुए कहा कि वह और मोदी दोनों इस बड़े आयोजन का हिस्सा थे। उन्होंने मोदी के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों को भी मजबूत और सकारात्मक बताया।

ट्रंप का मोदी के साथ विशेष संबंध

यह पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की हो। इससे पहले, 17 सितंबर को मिशिगन के फ्लिंट में एक टाउन हॉल के दौरान ट्रंप ने कहा था, “अगले हफ्ते मोदी अमेरिका आ रहे हैं और उनसे मुलाकात होगी। वह शानदार व्यक्ति हैं।” ट्रंप अक्सर मोदी की नेतृत्व शैली और उनके वैश्विक कूटनीति में योगदान की सराहना करते रहे हैं।

'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम की यादें

डोनाल्ड ट्रंप जब अमेरिकी राष्ट्रपति थे, तब वे 2020 में भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया था, जहां एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा देश से बाहर आयोजित सबसे बड़ा कार्यक्रम था। उस दौरान भी ट्रंप ने मोदी की मित्रता और भारत के साथ मजबूत संबंधों की सराहना की थी।

भारत-अमेरिका संबंधों में योगदान

ट्रंप और मोदी की मित्रता ने भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दोनों नेताओं ने अपने-अपने कार्यकाल के दौरान व्यापार, रक्षा और सांस्कृतिक क्षेत्रों में कई समझौते किए, जिससे दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयां मिलीं।

ट्रंप का मोदी के प्रति यह सम्मान दर्शाता है कि वैश्विक स्तर पर मोदी ने भारत की भूमिका को कितना महत्वपूर्ण बना दिया है। ट्रंप के ये बयान न केवल उनके और मोदी के बीच व्यक्तिगत संबंधों को दर्शाते हैं, बल्कि भारत और अमेरिका के रिश्तों की गहराई और भविष्य की संभावनाओं की ओर भी इशारा करते हैं।