ENG vs SA / सुपर 8 में साउथ अफ्रीका का कमाल- इंग्लैंड को 7 रन से हराया

साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 राउंड में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। अफ्रीकी टीम ने शुक्रवार को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 7 रन से हराया। सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। अफ्रीकी टीम तेज शुरुआत के बाद 20 ओवर में 6 विकेट पर 163 रन ही बना सकी। टीम ने पावरप्ले में बगैर नुकसान के 63 रन बना लिए थे और कोई विकेट नहीं खोया था। क्विंटन डी कॉक के आउट होने के बाद मिडिल

Vikrant Shekhawat : Jun 21, 2024, 11:44 PM
ENG vs SA: साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 राउंड में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। अफ्रीकी टीम ने शुक्रवार को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 7 रन से हराया। सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। अफ्रीकी टीम तेज शुरुआत के बाद 20 ओवर में 6 विकेट पर 163 रन ही बना सकी। टीम ने पावरप्ले में बगैर नुकसान के 63 रन बना लिए थे और कोई विकेट नहीं खोया था। क्विंटन डी कॉक के आउट होने के बाद मिडिल ओवर्स में बल्लेबाजों ने धीमी गति से रन बनाए। मिलर ने स्कोर 150 पार पहुंचा दिया। एक वक्त टीम 200 रन तक जाती दिख रही थी।

पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डी कॉक ने 38 बॉल पर 65 रन की पारी खेली। उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के के सहारे 171.05 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। मिलर ने 43 रन की उपयोगी पारी खेली।

रन चेज में इंग्लिश टीम ने 61 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से लियाम लिविंग्सटन और हैरी ब्रूक ने 42 बॉल पर 78 रनों की आक्रामक साझेदारी करके इंग्लिश टीम को मैच में वापस ला दिया। फिर आखिरी 3 ओवर में कगिसो रबाडा, मार्को यानसन और एनरिक नॉर्त्या ने इंग्लैंड को 20 ओवर में 156 पर रोक दिया। तीनों ने मिलकर 18 बॉल पर 25 रन डिफेंड किए।

ब्रूक ने 37 बॉल पर 53 और लिविंग्सटन ने 17 बॉल पर 33 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराया

हैरी ब्रूक के अर्धशतक और लियाम लिविंगस्टोन की तूफानी पारी के बावजूद इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में सात रन से हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक के 65 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाए, जवाब में ब्रूक ने 37 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली और टीम को मुश्किल से उबारा, लेकिन अंतिम ओवर में वह अपना विकेट गंवा बैठे और इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबादा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। 

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए अपनी उम्मीदें मजबूत कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने सुपर आठ चरण में अपना लगातार दूसरा मैच जीता और वह दो मैचों में दो जीत के साथ चार अंक लेकर ग्रुप दो में शीर्ष पर आ गई है। इस हार के बावजूद इंग्लैंड की टीम दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।

इंग्लैंड को मिला 164 रनों का लक्ष्य

सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक और डेविड मिलर की 28 गेंदों पर 43 रनों की पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य रखा। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की और रीजा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े, लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई। इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने शानदार प्रदर्शन किया और तीन विकेट लेने में सफल रहे।

डिकॉक ने महज 22 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा जो मौजूदा टी20 विश्व कप में संयुक्त रूप से सबसे तेज पचासा है। डिकॉक 38 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, लेकिन मिलर ने दूसरे छोर से मोर्चा संभाले रखा और टीम का स्कोर 160 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि, मिलर अर्धशतक से चूक गए और अंतिम ओवर की पहली गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे।