ICC Rankings / सूर्यकुमार यादव के लिए टेंशन, नंबर वन की कुर्सी पर खतरा!

टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव इस वक्‍त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी हैं। लेकिन पिछले कुछ समय का उनका बल्‍ला उस अंदाज में नहीं बोल रहा है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। पहले वे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन वनडे मैचों में शून्‍य पर आउट हुए और उसके बाद उनका बल्‍ला आईपीएल 2023 में भी ज्‍यादा नहीं चल पाया। आईपीएल में इस साल सूर्यकुमार यादव ने अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए पांच मैच

Vikrant Shekhawat : Apr 19, 2023, 04:47 PM
ICC Rankings: टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव इस वक्‍त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी हैं। लेकिन पिछले कुछ समय का उनका बल्‍ला उस अंदाज में नहीं बोल रहा है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। पहले वे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन वनडे मैचों में शून्‍य पर आउट हुए और उसके बाद उनका बल्‍ला आईपीएल 2023 में भी ज्‍यादा नहीं चल पाया। आईपीएल में इस साल सूर्यकुमार यादव ने अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए पांच मैच खेले हैं, लेकिन इसमें से केवल दो ही बार वे दहाई के आंकड़े को पार कर पाए हैं। एक बार उन्‍होंने 43 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनका प्रदर्शन फ्लॉप ही रहा है। इस बीच अब ऐसा लगने लगा है कि सूर्यकुमार यादव की आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी उनकी नंबर एक की कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा है। ये खतरा कहीं और से नहीं बल्कि पाकिस्‍तान से आया है। 

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्‍लेबाज 

सूर्यकुमार यादव आईसीसी की रैंकिंग में 906 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। वहीं इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान हैं। जिनकी रेटिंग 798 है। उधर पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम भी 769 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर आ गए हैं। इन्‍हीं दो प्‍लेयर्स से सूर्यकुमार यादव को खतरा है। वैसे तो नंबर एक और दो में काफी फासला है, लेकिन फिर भी ये पाटा जा सकता है। मोहम्‍मद रिजवान और बाबर आजम जिस तरह के खिलाड़ी हैं, उनके लिए ये कोई बड़ा काम नहीं है। खास बात ये है कि टीम इंडिया को आने वाले करीब एक महीने तक कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेलना है, यानी सूर्यकुमार यादव भी नहीं खेल पाएंगे। अभी आईपीएल चल रहा है और इसके बाद जून में टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। लेकिन बात यहां पर टी20 की रैंकिंग की हो रही है। उसमें भी काफी ज्‍यादा वक्‍त है, लेकिन पाकिस्‍तानी टीम न्‍यूजीलैंड से टी20  सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी खेल रहे हैं और बाकी मैचों में भी खेलते हुए दिखाई देंगे। 

बाबर आजम ने शतक और मोहम्‍मद रिजवान ने अर्धशतक लगाया है न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 

अभी तक खेले गए तीन मैचों की बात की जाए तो पहले मैच में मोहम्‍मद रिजवान ने आठ रन और बाबर आजम ने नौ रन बनाए। इसके बाद भी पाकिस्‍तानी टीम इस मैच को 88 रन के भारी अंतर से जीत गई थी। दूसरे मैच में मोहम्‍मद रिजवान ने 50 रन और कप्‍तान बाबर आजम ने 101 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, ये मैच भी 38 रन से जीता था। तीसरे मैच में फिर इनका बल्‍ला नहीं चला और रिजवान के बल्‍ले से छह और बाबर के बल्‍ले से केवल एक रन आया। यही कारण  रहा कि पाकिस्‍तानी टीम ये मैच चार रन के मामूली अंतर से हार गई थी। अभी सीरीज के दो मैच बाकी हैं, जो 20 और 24 अप्रैल को खेल जाएंगे। इसमें अगर इन दोनों का बल्‍ला चला तो नंबर एक और दो के बीच में जो अच्‍छी खासी दूरी है, वो और कम हो जाएगी और उसके बाद हो सकता है कि सूर्यकुमार यादव की कुर्सी पर खतरा और भी बढ़ जाए। इस बीच आईपीएल के साथ साथ पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज पर भी नजर रखी जानी चाहिए और खास तौर पर बाबर और रिजवान के प्रदर्शन पर निगाहें जरूरी होनी चाहिए।