Diwali Special Train / दिवाली में कंफर्म टिकट की टेंशन खत्म, इन दो राज्यों के लिए मुंबई से चलेगी नई ट्रेन

दशहरा के बाद दिवाली की तैयारियों में लोग जुट गए हैं, और ट्रेनों में कंफर्म टिकट की मांग बढ़ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। नई बांद्रा-लालकुआं सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गया-लोकमान्य तिलक साप्ताहिक ट्रेनें भी शुरू की गई हैं।

Vikrant Shekhawat : Oct 14, 2024, 06:00 AM
Diwali Special Train: दशहरा खत्म होने के साथ ही अब हर किसी की नजरें दिवाली पर टिकी हैं। त्योहार के इस सीजन में हर कोई अपने घर लौटना चाहता है, लेकिन ट्रेनों में कंफर्म टिकट की भारी मांग को देखते हुए टिकट की मारामारी जोरों पर है। इस स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है और नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई जा रही है, जिससे यात्रियों को राहत मिल सके।

बांद्रा टर्मिनस से लालकुआं के लिए नई सुपरफास्ट ट्रेन

रेलवे ने दिवाली की भीड़ को ध्यान में रखते हुए मुंबई के बांद्रा टर्मिनस से उत्तराखंड के लालकुआं के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाई है। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन खास तौर पर उन यात्रियों के लिए है, जो मुंबई और उत्तराखंड के बीच सफर करते हैं।


बांद्रा टर्मिनस-लालकुआं सुपरफास्ट स्पेशल एक्सप्रेस का शेड्यूल:

ट्रेन संख्या 09015 बांद्रा टर्मिनस-लालकुआं सुपरफास्ट स्पेशल 13 अक्टूबर, 2024 को शाम 04:20 बजे बांद्रा टर्मिनस से रवाना होगी और अगले दिन शाम 07:45 बजे लालकुआं पहुंचेगी। यह ट्रेन यात्रा के दौरान निम्नलिखित स्टेशनों पर रुकेगी:

  • बोरिवली, वापी, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, भरतपुर, मथुरा, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर और रुद्रपुर सिटी।
यह ट्रेन यात्रियों के लिए एसी 2-टियर, एसी 3-टियर, स्लीपर क्लास और जनरल सेकंड क्लास के कोचों के साथ उपलब्ध होगी, ताकि हर वर्ग के यात्रियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सुविधा मिल सके।

लोकमान्य तिलक से गया के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन

इसके अलावा, बिहार के यात्रियों के लिए भी एक खुशखबरी है। रेलवे ने मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से गया के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन की घोषणा की है। यह ट्रेन बिहार और महाराष्ट्र के बीच की यात्रा को सुगम बनाएगी। इस ट्रेन का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा।

गया-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल:

ट्रेन संख्या 22358 गया-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस हर बुधवार को रात 7:00 बजे गया से रवाना होगी और शुक्रवार की सुबह 5:50 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी। वहीं, वापसी में ट्रेन संख्या 22357 लोकमान्य तिलक-गया एक्सप्रेस हर शुक्रवार को दोपहर 1:15 बजे लोकमान्य तिलक से चलेगी और शनिवार की रात 10:50 बजे गया पहुंचेगी।

यह ट्रेन निम्नलिखित स्टेशनों पर रुकेगी:

  • कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा, रांची, हटिया, राउरकेला, झारसुगुड़ा, रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, बदनेरा, अकोला, भुसावल, जलगांव, नासिक और कल्याण।

त्योहार के सीजन में रेलवे का विशेष प्रयास

रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का उद्देश्य त्योहारों के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उनके सफर को आरामदायक और सुविधाजनक बनाना है। हर साल दिवाली के समय लंबी दूरी की ट्रेनों में भीड़ अत्यधिक बढ़ जाती है, जिससे कंफर्म टिकट पाना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति से निपटने के लिए रेलवे ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिनमें नई ट्रेन सेवाओं का ऐलान और अतिरिक्त ट्रेनों की तैनाती शामिल है।

इस पहल से यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधा मिलेगी और वे अपने त्योहार का आनंद अपने परिवार और दोस्तों के साथ मना सकेंगे। भारतीय रेलवे हर साल यात्रियों की सुविधा के लिए इस तरह के प्रयास करता है और इस साल भी दिवाली पर स्पेशल ट्रेनें चलाकर यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया गया है।

इस बार की ट्रेनों में नए और उन्नत कोचों के साथ-साथ बेहतर सेवाओं का भी प्रावधान किया गया है, जिससे यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा।