US Presidential Election / ट्रंप ने चुना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, भारत से है खास कनेक्शन, यहां जानें

डोनाल्ड ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। आपको बता दें कि जेडी वेंस मरीन कॉर्प्स में देश की सेवा कर चुके हैं। जेडी वेंस 2016 के चुनाव में ट्रंप के कट्टर आलोचक माने जाते थे। हालांकि, अब वह पूर्व राष्ट्रपति के बड़े समर्थकों में से एक हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार जेडी वेंस का भारत से भी एक खास रिश्ता है? आइए जानते हैं इस रिश्ते के बारे

Vikrant Shekhawat : Jul 16, 2024, 08:10 AM
US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। आपको बता दें कि जेडी वेंस मरीन कॉर्प्स में देश की सेवा कर चुके हैं। जेडी वेंस 2016 के चुनाव में ट्रंप के कट्टर आलोचक माने जाते थे। हालांकि, अब वह पूर्व राष्ट्रपति के बड़े समर्थकों में से एक हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार जेडी वेंस का भारत से भी एक खास रिश्ता है? आइए जानते हैं इस रिश्ते के बारे में।

जेडी वेंस की पत्नी भारतीय

आपको बता दें कि जेडी वेंस का भारतीय मूल्यों और संस्कृति से भी गहरा जुड़ाव है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी भारतवंशी पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारत के आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं। जेडी वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस एक राष्ट्रीय फर्म में मुकदमेबाज हैं। उनके माता पिता भारतीय अप्रवासी नागरिक थे। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, उनके पास येल विश्वविद्यालय से इतिहास में ग्रेजुएशन की डिग्री और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री है। 

कब हुई पहली मुलाकात?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उषा और जेडी वेंस की पहली मुलाकात येल लॉ स्कूल में हुई थी। साल 2014 में एक समारोह में हिंदू पुजारी द्वारा उनकी शादी करवाई गई थी। जेडी और उषा के तीन बच्चे हैं। आपको बता दें कि उषा वामपंथी और उदारवादी समूहों के साथ जुड़ी रहीं हैं। वह 2014 में एक पंजीकृत डेमोक्रेट भी थीं। 

सेना में भी रहे वेंस

डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि जेडी वेंस ने मरीन कॉर्प्स में हमारे देश अमेरिका की सेवा की है। दो साल में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। अबइस अभियान के दौरान वे अमेरिकी श्रमिकों और किसानों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे जिनके लिए उन्होंने इतनी शानदार लड़ाई लड़ी।

जेडी का सफल व्यवसायिक कैरियर

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जेडी का प्रौद्योगिकी और वित्त में एक बहुत ही सफल व्यवसायिक कैरियर रहा है. साथ ही उन्होंने पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, ओहियो, मिनेसोटा और उससे भी आगे अमेरिकी श्रमिकों और किसानों के लिए बहुत शानदार ढंग से लड़ाई लड़ी.

ट्रंप ने जेडी वेंस को अपने साथी के रूप में चुना

दरअसल रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि उन्होंने अमेरिका में नवंबर में होने वाले आम चुनावों के लिए ओहियो सीनेटर जेडी वेंस को अपने साथी के रूप में चुना है. बता दें कि वेंस की शादी भारतीय अमेरिकी उषा चिलुकुरी वेंस से हुई है, जो आंध्र प्रदेश की मूल निवासी है.