Budget 2024 / देश का पूर्ण बजट कब होगा पेश और इसमें क्या-क्या होगा खास?

Vikrant Shekhawat : Jun 25, 2024, 08:23 AM
Budget 2024: नई सरकार का गठन हो गया है, जिसके बाद सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर अब देश का पूर्ण बजट कब पेश होगा? देश का पूर्ण बजट जल्द पेश करने के लिए वित्त मंत्रालय इसकी तैयारियों में जुट गया है. वैसे तो बजट 2024 पेश करने की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स से पता चलता है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे अगले महीने के दूसरे हफ्ते में पेश कर सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि मोदी 3.0 के पूर्ण बजट में क्या-क्या खास होगा.

कब पेश हो सकता है बजट?

मीडिया रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 जुलाई महीने की 18 तारीख को पेश करेंगी. संसदीय कार्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं संसद का मानसून सत्र जुलाई महीने के तीसरे हफ्ते में शुरू होने वाला है और 9 अगस्त तक इसके चलने की संभावना है.

क्या होगा बजट में खास?

इस बार लोकसभा चुनाव में BJP को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है और एनडीए गठबंधन की सरकार बनी है. ऐसे में सरकार के पूर्ण बजट में आम जनता से लेकर टैक्सपेयर्स और नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़े ऐलान किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. इस बार मिडल क्लास पर सरकार का मुख्य तौर पर फोकस रह सकता है. इसके लिए इनकम टैक्स में राहत का ऐलान संभव है.

रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में आने वाले बजट में टैक्स के नियमों में बदलाव कर सकती हैं. अभी तक 3 लाख रुपये कमाने वालों को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है और इस एक्जेम्पशन लिमिट को 5 लाख रुपये किया जा सकता है.

वित्त मंत्री सीतारमण रचेंगी इतिहास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश करके इतिहास रचने के लिए तैयार हैं. दरअसल, फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में सीतारमण को ये लगातार सातवां बजट होगा और इसमें छह पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट शामिल हैं. इस हिसाब से वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी. उन्होंने साल 1959-1964 के बीच 5 वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER