Olympic 2024 / पहलवान अमन सहरावत ने किया सबसे बड़ा खुलासा- 'ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी'

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अभी तक कुल 6 पदक जीत लिए हैं, जिसमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है। रेसलिंग के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के अमन सहरावत ने डारियान टोई क्रूज को 13-5 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है। मौजूदा ओलंपिक में भारत का रेसलिंग में ये पहला मेडल है। अमन सहरावत ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है। सबसे कम उम्र में मेडल जीतने वाला प्लेयर हूं।

Vikrant Shekhawat : Aug 10, 2024, 11:07 AM
Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अभी तक कुल 6 पदक जीत लिए हैं, जिसमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है। रेसलिंग के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के अमन सहरावत ने डारियान टोई क्रूज को 13-5 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है। मौजूदा ओलंपिक में भारत का रेसलिंग में ये पहला मेडल है। 

मैट पर चढ़ने के बाद सिर्फ कुश्ती पर होता है ध्यान: अमन

अमन सहरावत ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है। सबसे कम उम्र में मेडल जीतने वाला प्लेयर हूं। अभी तो ये सिर्फ शुरुआत है। बहुत आगे जाना है। 2028 और 2032 का भी टारगेट देखेंगे। फाइनल में पहुंचने के बाद टेंशन कम हो जाती है। अब ब्रॉन्ज मेडल से पहले ये सोच रहती है कि कुश्ती में कल क्या रहेगा। देशवासियों की उम्मीदें होती हैं। पिछले पांच ओलंपिक से कुश्ती में लगातार मेडल आ रहे हैं। बहुत कुछ दिमाग में चल रहा था, लेकिन जब मैट पर चढ़ जाते हैं, तो सिर्फ कुश्ती पर ध्यान रहता है। 

ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी: अमन सहरावत

अमन सहरावत ने बताया कि ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी है। प्रैक्टिस करता रहा हूं। वेट में आना बहुत जरूरी है। छत्रसाल स्टेडियम में सभी ये सोचकर आते हैं कि हम भी ओलंपिक में मेडल जीतेंगे। बच्चों की जो सोच होती है। वह मेडल की होती है। 

अमन सहरावत ने 10 घंटे में कम किया 4.5 किलो वजन

जापान के पहलवान से सेमीफाइनल मैच हारने के बाद जब अमन का वजन तोला गया तो वो 61.5 किलो के हो गए थे. अमन 57 किलो कैटेगिरी में खेलते हैं और ये वजन उनके वर्ग से 4.5 किलो ज्यादा था. इसके बाद भारतीय कोच जागमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने कुल 6 सदस्यीय कुश्ती के दल के साथ मिलकर अमन सहरावत का वजन कम करने का मिशन पूरा करने की ठानी. बड़ी बात ये है कि उनके पास 10 घंटे ही बचे थे.

अमन सहरावत को सबसे पहले डेढ़ घंटे का मैट सेशन कराया गया, जिसमें उन्हें खड़े होकर रेसलिंग कराई गई.

अमन सहरावत को इसके बाद एक घंटे का हॉट बाथ सेशन दिया गया.

रात 12 बजे के बाद अमन सहरावत ने जिम में एक घंटे तक ट्रेडमिल रनिंग की.

अमन को आराम करने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया और फिर उन्हें हर 5 मिनट के सौना बाथ के 5 सेशन दिए गए.इस तरह उनका 3.6 किलो वजन कम हुआ.

अंत में अमन को मसाज दी गई और इसके बाद इस खिलाड़ी ने हल्की जॉगिंग और 15 मिनट का रनिंग सेशन किया.

इतनी मेहनत के बाद सुबह 4.30 बजे तक अमन का वजन 56.9 किलो हो गया जो कि लिमिड से 100 ग्राम कम था.

विनेश का छिन गया मेडल

अमन सहरावत का 10 घंटे में 4.5 किलो वजन कम करना इसलिए बहुत बड़ी बात है क्योंकि भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ओवरवेट होने की वजह से डिस्क्वालिफाई हो गई थीं. विनेश ने 50 किलो वर्ग प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था लेकिन फाइनल से पहले वो तय लिमिट से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं और नतीजा उन्हें अयोग्य करार दिया गया. फिलहाल विनेश का मामला सीएएस में चल रहा है जिसका फैसला जल्द आ सकता है.

भारत के ये 6 एथलीट्स जीत चुके हैं पेरिस ओलंपिक में मेडल

अमन सहरावत से पहले पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में मनु भाकर (10 मीटर एयर पिस्टल), मनु भाकर और सरबजोत सिंह (10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम), स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस) और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीते जबकि स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रजत पदक हासिल किया। कुश्ती में अंतिम पंघाल (53 किलो), अंशु मलिक (57 किलो) और निशा दहिया (68 किलो) अपने वर्ग के पदक दौड़ में नहीं पहुंच सके। वहीं विनेश फोगाट (50 किलो) फाइनल में पहुंची लेकिन वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दी गई। इस फैसले को उन्होंने खेल पंचाट में चुनौती दी है जिस पर फैसला रविवार की शाम तक आएगा। भारत की रीतिका हुड्डा (76 किलो) शनिवार को अपनी चुनौती पेश करेंगी ।