Parliament Session / 'आप चक्रव्यूह बनाने का काम करते हैं और हम तोड़ने का'- सदन में गरजे राहुल गांधी

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किया। राहुल गांधी ने अभिमन्यू को चक्रव्यूह में फंसाकर मारे जाने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जो अभिमन्यू के साथ किया गया था, वही हिंदुस्तान के लोगों के साथ किया जा रहा है। आइए जानते हैं राहुल गांधी के भाषण की खात बातें-

Vikrant Shekhawat : Jul 29, 2024, 03:56 PM
Parliament Session: संसद के मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किया। राहुल गांधी ने अभिमन्यू को चक्रव्यूह में फंसाकर मारे जाने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जो अभिमन्यू के साथ किया गया था, वही हिंदुस्तान के लोगों के साथ किया जा रहा है। आइए जानते हैं राहुल गांधी के भाषण की खात बातें-

"21वीं सदी में नया 'चक्रव्यूह' रचा गया"

राहुल गांधी ने कहा कि हजारों साल पहले कुरूक्षेत्र में छह लोगों ने अभिमन्यु को 'चक्रव्यूह' में फंसाया और उन्हें मार डाला। मैंने थोड़ा शोध किया और पता चला कि 'चक्रव्यूह' को 'पद्मव्यूह' के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है 'कमल निर्माण'। 'चक्रव्यूह' कमल के आकार का है। 21वीं सदी में एक नया 'चक्रव्यूह' रचा गया है, वो भी कमल के फूल के रूप में। इसका चिन्ह प्रधानमंत्री अपने सीने पर पहनते हैं। अभिमन्यु के साथ जो किया गया, वह भारत के साथ किया जा रहा है। युवा, किसान, महिलाएं, छोटे और मध्यम व्यवसाय आज भी 'चक्रव्यूह' के केंद्र में हैं, जिसे छह लोग नियंत्रण करते हैं- नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजीत डोभाल, अंबानी और अडानी। स्पीकर ओम बिरला के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने कहा कि अगर आप चाहें तो मैं एनएसए, अंबानी और अडानी का नाम छोड़ दूंगा और सिर्फ 3 नाम लूंगा।

MSP की गारंटी का उठाया मुद्दा

राहुल गांधी ने किसानों की बात करते हुए सरकार पर जमीन अधिग्रहण कानून को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आपने किसानों के लिए क्या किया, तीन काले कानून। किसान आपसे MSP की लीगल गारंटी की मांग कर रहे हैं, आपने उनको बॉर्डर पर रोक रखा है। किसान मुझसे मिलने यहां आना चाहते थे। आपने उनको यहां आने नहीं दिया। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोकते हुए कहा कि सदन में गलत ना बोलें। राहुल गांधी ने कहा कि जब मैं वहां गया तब उन्हें आने दिया गया। स्पीकर ने कहा कि आप उनसे मिले, इसमें सदन की एक मर्यादा का उल्लंघन हुआ। सदन में सदस्य के अलावा कोई बाइट नहीं दे सकता। आपकी मौजूदगी में उन्होंने बाइट दी। राहुल गांधी ने इस पर कहा कि ये मुझे मालूम नहीं था। उन्होंने कहा कि अन्नदाता जो चाहते हैं, एमएसपी की लीगल गारंटी, ये इतना बड़ा काम नहीं है। सरकार बजट में ये कर देती तो किसान चक्रव्यूह से निकल जाते। आपने जो काम नहीं किया, हम किसानों से कहना चाहते हैं कि हम ये करके देंगे।

"मिडिल क्लास के पीठ और छाती में छुरा मारा"

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, मिडिल क्लास ने प्रधानमंत्री को सपोर्ट किया, लेकिन बजट के बाद हालात बदले हैं। पीएम मोदी ने कोविड के समय मिडिल क्लास से थाली बजवाई और लाइट जलवाई। अब इस बजट में मिडिल क्लास के एक छुरा पीठ में मारा और दूसरा छुरा छाती में। इंडेक्शन को कैंसिल कर पीठ में छुरा मारा और फिर कैपिटल गेन्स टैक्स बढ़ाया, उसके जरिए छाती में छुरा मारा। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स को 10 पर्सेंट से 12 पर्सेंट किया। शॉर्ट टर्म को 15 से 20 पर्सेंट कर दिया। इंडिया गठबंधन के लिए अब एक छिपा हुआ संदेश है कि मिडिल क्लास अब सरकार को छोड़ने जा रही है और इस तरफ आ रही है। आप चक्रव्यूह बना देते हो और हम इसे तोड़ने का काम करते हैं।

"चक्रव्यूह बना रखा है, उसे तोड़ने जा रहे"

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ महीने पहले मैंने छह-सात बढ़इयों के साथ काम किया। एक विश्वकर्मा जी से पूछा कि आप यहां सालों से बढ़ई का काम कर रहे हो, तो आपको किस बात से तकलीफ होती है। उन्होंने कहा कि राहुलजी मुझे दुख इस बात का होता है कि मैं ये टेबल बना रहा हूं, मगर जिस शो-रूम में ये टेबल अंदर रखी जाती है, उसमें अंदर जा ही नहीं सकता। सुल्तानपुर जाते समय मोची ने कहा कि मेरा सम्मान सिर्फ मेरे पिता ने किया था और किसी ने नहीं किया। आपने जो ये चक्रव्यूह बना रखा है, उसे हम तोड़ने जा रहे हैं और वह है जाति जनगणना जिससे आपलोग डरते हो, कांपते हो। हम इस हाउस में जाति जनगणना पास करेंगे। इसके लिए इंडिया गठबंधन दम लगाकर काम करेगा।

बेचारे मीडिया वालों को बाहर निकल दो- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार ने एक और चक्रव्यूह बना दिया है. मीडिया वालों को पिंजरे में बंद कर दिया है. उनको बाहर निकाल दीजिए. राहुल गांधी ने मीडिया वालों के बारे में कहा बेचारे मीडिया वालों को बाहर निकल दो. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा के नहीं मीडिया वाले बेचारे नहीं हैं, जिस पर राहुल ने कहा कि नॉट बिचारे सर… नॉट बिचारे मीडिया वालों ने मुझसे कहा है कि कि उनको निकलने दीजिए.

अग्निवीर के मुद्दे पर हमने सदन में सच रखा- राहुल गांधी

बजट पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा है कि पीएम का हमने आत्मविश्वास खत्म कर दिया है. राहुल गांधी के भाषण खत्म होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर पर गुहराह किया गया है. नेता प्रतिपक्ष ने गलतफहमी पैदा की. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर के मुद्दे पर हमने सच रखा है.

‘सर A1, A2 चलेगा…’, बजट भाषण में स्पीकर ओम बिरला ने टोका तो राहुल ने उनसे पूछ लिया

अंबानी-अडाणी पर राहुल गांधी ने कहा कि इन दोनों का देश के बिजनेस पर कंट्रोल है. अंबानी-अडाणी का नाम लेने पर स्पीकर ओम बिरला ने टोक दिया. इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि क्या मैं उनको A1, A2 कह सकता हूं? राहुल गांधी के बयान के बाद सदन में हंगामा हुआ.

अग्निवीरों के लिए एक रुपया नहीं दिया गया- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अग्निवीरों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बजट में अग्निवीरों के लिए एक रुपया नहीं दिया गया. उनकी पेंशन के लिए एक रुपया नहीं दिया. जवानों को अग्निवीर के चक्रव्यूह में फंसाया. राहुल गांधी के भाषण के दौरान सदन में हंगामा भी देखने को मिला है. राहुल ने कहा कि देश में कर आतंकवाद है, इसे रोकने के लिए बजट में कुछ नहीं किया गया है.

पेपर लीक पर वित्तमंत्री कुछ नहीं बोलीं- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि छोटे कारोबारी टैक्स टेरेरिज्म के शिकंजे में हैं. बजट का इंटर्नशिप प्रोग्राम मजाक है. हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. रोजगार देने वाले पर चक्रव्यूह से हमला किया गया है. साथ ही राहुल गांधी ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि पेपर लीक पर वित्तमंत्री ने कुछ भी नहीं कहा है.

हिंदुस्तान में डर का माहौल… लोकसभा में बोल रहे राहुल गांधी

लोकसभा में राहुल गांधी बजट पर चर्चा के दौरान बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि डरो मत, डराओ मत. मैंने पहले भी अपने भाषण में कहा है कि बीजेपी के सांसदों में भी डर है.हिंदुस्तान में डर का माहौल है.