बिजनेस / ज़ोमैटो 14 जुलाई को लाएगा ₹9,375 करोड़ का आईपीओ, प्राइस बैंड ₹72-₹76 तय

फूड डिलीवरी कंपनी ज़ोमैटो 14 जुलाई को अपना आईपीओ लाने जा रही है जिसका प्राइस बैंड कंपनी ने ₹72-₹76 प्रति शेयर तय किया है। ₹9,000 करोड़ के फ्रेश इश्यू और ₹375 करोड़ के ऑफर फॉर सेल वाले इस आईपीओ का सब्सक्रिप्शन 16 जुलाई को बंद होगा। यह मार्च 2020 से अब तक भारत का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

Vikrant Shekhawat : Jul 08, 2021, 03:13 PM
Zomato IPO: फूड डिलीवरी कंपनी Zomato का 9375 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) बुधवार 14 जुलाई को खुलेगा. जो 10 जुलाई से शुरू होने वाले Zomato के 13वें बर्थडे वीक के साथ होगा.

बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि शुरुआत में कंपनी 7,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही थी लेकिन निवेशकों की मजबूत मांग के कारण ऑफर साइज में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. एबीपी न्यूज द्वारा समीक्षा किए गए प्रस्ताव दस्तावेजों के अनुसार, 9000 करोड़ रुपये का एक ताजा इश्यू शुक्रवार 16 जुलाई को बंद होगा और 27 जुलाई को यह लिस्ट होगा.

यह पता चला है कि जोमैटो के शुरुआती निवेशक इंफो एज ने आईपीओ में अपनी सेकेंडरी शेयर बिक्री का आकार पहले के 750 करोड़ रुपये से घटाकर 375 करोड़ रुपये कर दिया है. आईपीओ का प्राइस बैंड 70 रुपये से 72 रुपये प्रति शेयर के बीच हो सकता है. बैंकरों के मुताबिक, कंपनी का लक्ष्य 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का पोस्ट-डायल्यूटिड वैल्यूएशन है.

ग्रे मार्केट भाव

आईपीओ में रिटेल कोटा के लिए आरक्षित प्रस्ताव का 10% होगा. वहीं जोमैटो के शेयर ग्रे मार्केट में 85 रुपये से 90 रुपये के बीच देखने को मिल रहे हैं. फंड के संदर्भ में Zomato का IPO भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईपीओ पेशकश होगी. 2008 और 2007 में अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में रिलायंस पावर और डीएलएफ ने क्रमशः 10,123 करोड़ रुपये और 9,188 करोड़ रुपये जुटाए.

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड इस निर्गम के वैश्विक समन्वयक और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं. वहीं वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में Zomato का राजस्व 1,367 करोड़ रुपये था. फूड-टेक कंपनी का खर्च लगभग 1,724 करोड़ रुपये था, जिसके परिणामस्वरूप 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

वित्तीय वर्ष 2020 में Zomato के राजस्व में 96% की वृद्धि हुई, जो FY2019 में 1,398 करोड़ रुपये और FY2020 में 2,743 करोड़ रुपये थी. Zomato को कम से कम 403 मिलियन ऑनलाइन ऑर्डर मिले, जिसका सकल ऑर्डर मूल्य रु. वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान 11,221 करोड़ था. पिछले साल, Zomato ने 2 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स के साथ भारत भर के लगभग 500 शहरों में डिलीवरी सेवाएं प्रदान कीं.