PM Modi Speech / SCC, महिला अत्याचार बांग्लादेश हिंसा... जानिए लाल किले से क्या-क्या बोले PM मोदी?

मेरा हर पल देश के लिए- पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि मेरा हर पल देश के लिए है. मेरा कर्ण-कर्ण मां भारती के लिए है. तीसरे कार्यकाल में तीन गुना गति से काम करूंगा. आपने मुझे जो जिम्मेदारी दी है, उसे मैं पूरा करूंगा. मैं चुनौतियों से डरता नहीं हूं. मैं आपके बेहतर भविष्य के लिए हूं.वन नेशन वन इलेक्शन पर बोले पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन के लिए देश को आगे आना होगा. भारत की प्रगति के लिए इस सपने को पूरा करना होगा. मैं सभी पार्टियों से अपील करता हूं कि वो आगे आएं.सेकुलर सिविल कोड समय की मांग: पीएमपीएम मोदी ने कहा कि सेकुलर सिविल कोड समय की मांग है. धर्म के आधार पर भेदभाव मुक्ति जरूरी है. परिवारवाद और जातिवाद से मुक्ति जरूरी है. गलत कानूनों का आधुनिक समाज में स्थान नहीं है.बांग्लादेश पर बोले पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ लोग भ्रष्टाचार का जय जयकार कर रहे हैं. ये स्वस्थ समाज के लिए चिंता की बात है. भ्रष्टाचारियों में डर का माहौल बनाना जरूरी है. उनपर कार्रवाई होती रहेगी. पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ वो चिंता की बात है. उम्मीद है कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे. वहां के हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत चाहता है कि पड़ोसी देश शांति की राह पर रहे. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारा शुभचिंतन ही रहेगा.अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित होउन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  अपने संबोधन में यह भी कहा कि बांग्लादेश की विकास यात्रा को लेकर शुभेच्छा रहेगी। मोदी ने कहा, ‘‘बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते हमें चिंता होना स्वाभाविक है। मैं आशा करता हूं कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता यह है कि वहां हिंदू, अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो।’’ 

SCC, महिला अत्याचार बांग्लादेश हिंसा... जानिए लाल किले से क्या-क्या बोले PM मोदी?

15 Aug 2024 09:59 AM
SCC, महिला अत्याचार बांग्लादेश हिंसा... जानिए लाल किले से क्या-क्या बोले PM मोदी?

मेरा हर पल देश के लिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा हर पल देश के लिए है. मेरा कर्ण-कर्ण मां भारती के लिए है. तीसरे कार्यकाल में तीन गुना गति से काम करूंगा. आपने मुझे जो जिम्मेदारी दी है, उसे मैं पूरा करूंगा. मैं चुनौतियों से डरता नहीं हूं. मैं आपके बेहतर भविष्य के लिए हूं.

वन नेशन वन इलेक्शन पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन के लिए देश को आगे आना होगा. भारत की प्रगति के लिए इस सपने को पूरा करना होगा. मैं सभी पार्टियों से अपील करता हूं कि वो आगे आएं.

सेकुलर सिविल कोड समय की मांग: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि सेकुलर सिविल कोड समय की मांग है. धर्म के आधार पर भेदभाव मुक्ति जरूरी है. परिवारवाद और जातिवाद से मुक्ति जरूरी है. गलत कानूनों का आधुनिक समाज में स्थान नहीं है.

बांग्लादेश पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ लोग भ्रष्टाचार का जय जयकार कर रहे हैं. ये स्वस्थ समाज के लिए चिंता की बात है. भ्रष्टाचारियों में डर का माहौल बनाना जरूरी है. उनपर कार्रवाई होती रहेगी. पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ वो चिंता की बात है. उम्मीद है कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे. वहां के हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत चाहता है कि पड़ोसी देश शांति की राह पर रहे. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारा शुभचिंतन ही रहेगा.

अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो

उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  अपने संबोधन में यह भी कहा कि बांग्लादेश की विकास यात्रा को लेकर शुभेच्छा रहेगी। मोदी ने कहा, ‘‘बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते हमें चिंता होना स्वाभाविक है। मैं आशा करता हूं कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता यह है कि वहां हिंदू, अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो।’’ 


15 Aug 2024 09:07 AM
हिंदुओं की बांग्लादेश में सुरक्षा सुनिश्चित हो, उम्मीद है हालात सामान्य होंगे- PM मोदी

‘कुछ लोग देश की प्रगति नहीं देख सकते’

पीएम मोदी ने कहा कुछ लोग देश की प्रगति नहीं देख सकते. ऐसे लोगों से हमें बचना होगा. ये सिर्फ अपना लाभ देखते हैं. निराशावादी तत्वों से हमें बचना होगा.

राक्षसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को कड़ी सजा दी जाए: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “…मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपना दर्द व्यक्त करना चाहता हूं. एक समाज के तौर पर हमें महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा – इसके खिलाफ आक्रोश है. मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूं. देश को, समाज को, राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की त्वरित जांच हो, इन राक्षसी कृत्यों को अंजाम देने वालों को जल्द से जल्द सख्त सजा मिले . ये विश्वास जगाने के लिए जरूरी है. समाज से मैं यह भी कहना चाहूंगा कि जब महिलाओं पर बलात्कार और अत्याचार की घटनाएं होती हैं तो उस पर व्यापक चर्चा होती है, लेकिन जब ऐसी राक्षसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को सजा दी जाती है तो वह खबरों में नहीं दिखती, बल्कि एक कोने तक ही सीमित रहती है. समय की मांग है कि सजा पाने वालों पर व्यापक चर्चा की जाए ताकि यह पाप करने वाले समझें कि इससे फांसी होती है, मुझे लगता है कि यह डर पैदा करना बहुत जरूरी है.

5G को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है। हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं। हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं। भविष्य के साथ सेमीकंडक्टर जुड़ा हुआ है। हमने सेमीकंडक्टर मिशन पर काम शुरू किया...अब सेमीकंडक्टर का उत्पादन भी भारत में होगा। हम एंड-टू-एंड समाधान विश्व को देने का सामर्थ्य रखते हैं। 

महिला अत्याचार पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बेटियों पर अत्याचार हो रहे हैं. सरकारों को महिला अत्याचार को गंभीरता से लेना चाहिए. महिलाओं के प्रति अपराधों की गंभीरता से जांच होनी चाहिए. देश में आक्रोश है. जल्दी सजा पर चर्चा करना जरूरी है, जिससे दोषियों में डर पैदा हो.


15 Aug 2024 08:49 AM
5 साल में मेडिकल की 75 हजार सीटें बढ़ाई जाएंगी, भारत के लिए स्वर्ण युग- पीएम मोदी

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगर 40 करोड़ लोग गुलामी की बेड़ियां तोड़कर आजादी हासिल कर सकते हैं, तो जरा सोचिए कि 140 करोड़ लोगों के संकल्प से क्या हासिल किया जा सकता है। विकसित भारत के लिए लोगों के सुझावों में शासन में सुधार, त्वरित न्याय प्रणाली, पारंपरिक दवाओं को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। जल जीवन मिशन 15 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंच चुका है। 

अगले पांच वर्षों में देश के मेडिकल कॉलेजों में 75000 सीटें बढ़ेंगी

लाल किले पर देश को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगले पांच वर्षों में, भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 भी 'स्वस्थ भारत' होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है। 

देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखताः मोदी

 मेरे देश का युवा अब धीरे-धीरे चलने का इरादा नहीं रखता है। मेरे देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखता है। मेरे देश का युवा छलांग लगाने के मूड में है, छलांग लगाने और कुछ हासिल करने के मूड में है। मैं कहना चाहूंगा कि यह भारत के लिए एक स्वर्ण युग है, अगर हम इसकी तुलना वैश्विक स्थिति से करें तो भी यह एक स्वर्ण युग है... हमें इस अवसर को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। इस अवसर के साथ, अपने सपनों और संकल्पों के साथ, हम विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 

शिक्षा के क्षेत्र में सदियों पुराने नालंदा स्पिरिट को जगाना होगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश ने मुझे तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है. विकसित भारत के संदेश के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा हमें नई चीजें हासिल करनी है. विकास को, सपनों को साकार करना है. इसे हम अपना स्वभाव बनाना चाहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमें शिक्षा के क्षेत्र में सदियों पुराने नालंदा स्पिरिट को जगाना होगा. भाषा के कारण कोई युवा पीछे ना रह जाए, हमने नई शिक्षा नीति में इसपर ध्यान दिया. जिस प्रकार से आज दुनिया में बदलाव नजर आ रहा है, स्किल का महत्व बढ़ गया है. हम स्किल डेवेलपमेंट चाहते हैं. हम स्किल को नई ताकत देना चाहते हैं. भारत का स्किलफुल नौजवान दुनिया में धमक बनाए, हम इस सपने के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

आज देश आकांक्षाओं से भरा हुआ: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश आकांक्षाओं से भरा हुआ है. हमारी कोशिश है कि हर सेक्टर में कार्य को गति दें. तेज गति दें. पहले हम सेक्टर में नए अवसर पैदा करें. दूसरा ढांचे में बदलाव करें और नागरिकों की सुविधाओं पर ध्यान दें. आज समाज खुद विश्वास से भरा हुआ है. हम एक ललक लेकर आगे बढ़ रहे हैं. प्रति व्यक्ति आय हम दोगुनी करने में सफल हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि विदेश मुद्रा भंडार में इजाफा हुआ है.

नीति, नीयत सही हो तो निश्चित परिणाम मिलता है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम सदियों की बेड़ियों को तोड़कर निकले हैं. हर सेक्टर में एक नया आधुनिक सिस्टम बन रहा है. हर सेक्टर में आधुनिकता की जरूरत है. हम इसी को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रहे हैं. पीएम ने कहा कि बंदिशें दूर हो. हम खिल उठे. सपनों को पाकर रहें. उस दिशा में हमें चलना है. हमने 10 साल में गांव की महिलाओं के लिए काम किया. उन्हें आत्मनिर्भर बनाया. 10 करोड़ महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया. भारत के सीईओ दुनियाभर में नाम कमा रहे हैं. मेरे लिए ये भी उतने ही गर्व की बात है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने स्पेस सेक्टर में रिफॉर्म किए हैं. युवाओं को इस सेक्टर में ध्यान देने की जरूरत है. जब नीति, नीयत सही हो तो निश्चित परिणाम हम प्राप्त करते हैं.

युवा, किसान, महिला गुलामी के खिलाफ जंग लड़ते रहे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज जो महानुभाव राष्ट्र रक्षा के लिए पूरी लगन से, पूरी प्रतिबद्धता के साथ देश की रक्षा भी कर रहे हैं और देश को नई ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास भी कर रहे हैं. वो हमारे किसान हैं, हमारे जवान हैं, हमारे नौजवानों के हौसले हैं, हमारी माताओं-बहनों का योगदान है, दलित-शोषित-वंचित-पीड़ित हैं. अभावों के बीच स्वतंत्रता के प्रति इनकी निष्ठा, लोकतंत्र के प्रति इनकी श्रद्धा पूरे विश्व के लिए प्रेरक घटना है. जरा आजादी से पहले के वो दिन याद करें. सैकड़ों साल की गुलामी और उसका हर कालखंड संघर्ष का रहा. युवा हो, किसान हो, महिला हो या आदिवासी हों… वो गुलामी के खिलाफ जंग लड़ते रहे. इतिहास गवाह है, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के पूर्व भी हमारे देश के कई आदिवासी क्षेत्र थे, जहां आजादी की जंग लड़ी जा रही थी.’

कोरोना काल में हमने करोड़ों लोगों को टीका दिया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जरूरी है लोगों की पीने का शुद्ध पानी पहुंचे. दलित, आदिवासी, वही तो इन चीजों के अभाव में जी रहे थे. हमने इनके लिए प्रयास किया और नतीजे सबके सामने हैं. हमें खुशी है कि आज हर जिला प्रोडक्ट बना रहा है. पूरी दुनिया आज भारत से कुछ ना कुछ सीख रही है. कोरोना काल में हमने करोड़ों लोगों को टीका दिया. देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो देश का सीना चौड़ा हो जाता है.

हमें गर्व है कि हमारे पास 40 करोड़ लोगों का खून: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष और पिछले कुछ वर्षों से, प्राकृतिक आपदा के कारण, हमारी चिंताएं बढ़ रही हैं. कई लोगों ने प्राकृतिक आपदा में अपने परिवार के सदस्यों, संपत्ति को खो दिया है. देश को भी नुकसान हुआ है. आज, मैं उन सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि संकट की इस घड़ी में यह देश उनके साथ खड़ा है. लाल किले पर पीएम मोदी ने कहा, हमें गर्व है कि हमारे पास उन 40 करोड़ लोगों का खून है, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका…आज, हम 140 करोड़ लोग हैं, अगर हम संकल्प करें और एक दिशा में एक साथ आगे बढ़ें, तभी हम रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को पार करके 2047 तक ‘विकसित भारत’ बन सकते हैं.

अनगिनत वीरों को हम नमन कर रहे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज वो शुभ घड़ी है, जब हम देश के लिए मर मिटने वाले, देश की आजादी के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले, आजीवन संघर्ष करने वाले, फांसी की तख्त पर चढ़कर भारत माता की जय का नारा लगाने वाले अनगिनत वीरों को हम नमन कर रहे हैं.

हमारे लिए नेशन फर्स्ट- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए नेशन फर्स्ट है। हम राजनीति में गुणा भाग नहीं करते। जरुरत पड़ने पर देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक भी करती है। जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है। 

देश आजादी के दीवानों का ऋणि: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, आज देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन है. यह देश उनका ऋणी है.